featured बिहार राज्य

रेलवे उल्टा पूल के निर्माण कार्य मे हो रहे विलंब को लेकर लोगों ने आक्रोश

296b3153 2450 4a94 b3af 8553626dc5c3 रेलवे उल्टा पूल के निर्माण कार्य मे हो रहे विलंब को लेकर लोगों ने आक्रोश

पटना। बिहार के भागलपुर जिले में आज मालदा रेल डिविजन के A.D.R.M एस.के भगत ने कहलगाँव रेलवे स्टेशन का निरिक्षण किया। इसी क्रम मे सर्वदलीय समीति कहलगाँव के द्वारा A.D.R.M को रेलवे उल्टा पूल R.O.B संख्या 127 के निर्माण कार्य मे हो रहे विलंब को लेकर जानकारी दी गयी । इसकी जानकारी देते हुए सर्वदलीय समिति के अध्यक्ष प्रवीण कुमार राणा ने आज बताया कि 3 दिसंबर 2017 को पूल को तोड़ने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र मांग के वक्त अनुमंडल पदाधिकारी कहलगांव की अय्यक्षता मे ट्रायसम भवन मे 06 माह मे पुल निर्माण की बात तथा को बैठक मे रेलवे के कनिय अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता के द्वारा कहा गया था । पुल तोडने के बाद 09 माह मे नये पुल का निर्माण पूर्णतया पूरा करने का आश्वासन भी दिया गया था ।

296b3153 2450 4a94 b3af 8553626dc5c3 रेलवे उल्टा पूल के निर्माण कार्य मे हो रहे विलंब को लेकर लोगों ने आक्रोश

सर्वदलीय समिति रेलवे के पुल निर्माण पूर्ण होने के समय का परिर्वतित देख दिनांक 29.08 2018 को सर्वदलीय समितियों के द्वारा एक दिवसीय शांतीपूर्ण धरणा रेलवे परिसर मे दिया गया। उस दिन पुनः रेलवे कन्ट्रक्सन के अधिकारियों से बात हुई थी तो उन्हौने धरर्णाथियों को दूरभाष पर आश्वासन दिये कि ROB 127 का निर्माण मार्च तक पूर्ण करा दिया जायेगा। धरणा के बाद समिति समय- समय पर इस पुल की प्रगती देखती रही । संतोष जनक कार्य मे प्रगती नही देख पुनः समिति 03.12.2018 को शोक यात्रा के रूप मे कैण्डिल मार्च निकाली तथा ज्ञापन डी आर एम के नाम से स्टेशन मास्टर के द्वारा सौंपा गया। रेलवे पुल निर्माण कार्य में शिथिलता बर्ती जा रही है।

वहीं सर्वदलीय समिति के अधयक्ष प्रवीण कुमार राणा की अध्यक्षता मे बैठक कर निर्णय लिया गया कि , अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में रेलवे के अधिकारी व इंजीनियर तथा सर्वदलीय समिति के साथ एक बैठक सुनिश्चित हो। बैठक दिनांक 08.01.2019 को हुई। बैठक में इजीनियर के द्वारा कहा गया कि पुल का निर्माण कार्य जून- जुलाई तक पूर्ण हो जायेगा। ठीक उसी दिन इजीनियर आँफ चिफ से बाते हुई तो उन्हौनें 31.03.2019 तक समय के अन्दर हर हाल मे पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा की बात कही।.इसके लिए डे निईट में भी काम किये जाने की बात उन्होंने कही।

पुनः दिनांक 14.01.2019 को रेलवे के चिफ इजीनियर राजीव जी का पत्र मिलता है कि इस पुल को अप्रैल माह मे पूर्ण करवा दिया जायेगा। परन्तु समिति का धैर्य तब टुटते नजर आ रहा है जब देखा जा रहा है कि इस पुल पर आज भी कोई कार्य डे नाईट नही हो रहा है और समय- समय पर पुल निर्माण कार्य मे तिथियों का परिवर्तन हो रहा है। सर्वदलीय समीति के सदस्यों ने बताया कि ,रेलवे अभियंता के द्वारा निर्माण कार्य के समय मे बार-बार बदलाव किये जाने से स्थानीय लोगों व व्यापारियो में रोष व्याप्त है। पूल के तोडे जाने से कहलगाँव शहर दो भागों मे बँट गया है।शहर के कहलगाँव अनुमंडल कार्यालय, NTPC सहित झारखंड राज्य को जोड़ने वाली मुख्य सड़क से संपर्क टूट जाने से यहाँ के लोगौं और व्यापार बुडी तरह से प्रभावित हुआ है।

समीति के लोगो ने शीघ्रताशीघ्र पूल के निर्माण को लेकर एक ज्ञापन सर्वदलीय समीति के द्वारा ADRM को आज सौंपा गया। ADRM के साथ आये अधिकारी ने जून माह में पूल के निर्माण कार्य पूरा होने की बातें कहीं । पुनः सर्वदलीय समिति ने उन्हे जानकारी दिये कि दिनांक 14/01/219 को रेलवे के चीफ इंजीनियर राजीव गुप्ता के द्वारा लिखित रूप से दिये पत्र मे इस उल्टा पूल का निर्माण अप्रैल माह मे पूरा करने की जानकारी दी गयी थी। इससे स्पस्ट होता है कि रेलवे के ठेकेदार और रेलवे पदाधिकारी ने लोकल प्रशासन को गुमराह किया।

इसके साथ कहलगाँव रेलवे स्टेशन में में 14003 अप 14004 डाउन, 15619 अप 15620 डाउन, एवं 13429 अप 13430 डाउन ट्रेन के ठहराव की मांग भी पत्र के माध्यम से की गयी। रेलवे अधिकारियों को यह भी कहा गया कि समपार ओभरब्रीज तथा रेलवे के पूरब से एक बडा नाला बनाते कुआ नाला में पूरब के पानी का निकासी की व्यवस्था समुचित किया जाय। इसका आश्वासन भी अधिकारियों द्वारा दिया गया।

मौके पर सर्वदलीय समीति के अध्यक्ष सह विधायक प्रतिनिधि प्रवीण कुमार राणा,सांसद प्रतिनिधि पवन कुमार भारती, पवन कुमार गुप्ता महासचिव जदयू, प्रधान महासचिव सह नगर अध्यक्ष भाजपा रामकुमार पाठक, महासचिव सह प्रखण्ड कांग्रेस अध्यक्ष मो0 शाहवाज आलम “मुन्ना” , कोषाध्यक्ष सह समाज सेवी अपना कहलगाँव नितिन कुमार, प्रवक्ता सह मिडिया प्रभारी जिला महासचिव जदयू संजीव कुमार, समिति के आमंत्रित सदस्य मो० आजाद “गुड्डू”, पंचानंद पंचम सहित दर्जनों व लोग उपस्थित थें।

पुल निर्माण कार्य में हो रहे देरी से स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। यह आक्रोश कभी भी फूट सकता है  खासकर लोगों में तब आक्रोश होता है जब रेलवे अधिकारियों द्वारा बार-बार रेल पुल बनाने के झूठे आश्वासन पर आश्वासन दिए जाते हैं। पहले जो आश्वासन दिया गया था वह डेट पूल बनाने का पूरा नहीं हुआ । पुना: रेल अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया जा रहा है । इस तरह से लोगों को इन रेल अधिकारियों के आश्वासन पर अंदेशा नजर आता है ।

इसे लेकर के लोगों में खासी आक्रोश है ।क्योंकि यही रेल पुल ऐसा है जिससे लोगों की हर जरूरत पूरी होती है । यह रेल पुल शहर के बीचो-बीच 2 भाग को जोड़ता है। रोजमर्रा की जिंदगी के लिए भी यह पुल बहुत जरूरत है ।जिससे लोगों को परेशानी होती है लोग चाह रहे हैं कि जल्द से जल्द बने लेकिन , पुल निर्माण में विलंब होने के कारण कारण लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है । बर्फी आंखों से अगर किसी तरह की अनहोनी हो जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी ऐसा कहा जा रहा है। रेलवे अधिकारियों को जरूरत है कि समय रहते इस पुल निर्माण का कार्य को पूरा कर लिया जाए ।

Related posts

प्लास्टिक पर एमसीडी ने काटे 19 चालान, 77 हजार से अधिक का वसूला जुर्माना

Trinath Mishra

गुजरात घमासान: राहुल गांधी ने कहा, ‘गुजरात को खरीदा नहीं जा सकता है’

Pradeep sharma

डिप्टी CM समेत बिहार के दो मंत्रियों के खिलाफ कोर्ट का सम्मन जारी

rituraj