January 19, 2022 5:58 am
featured देश

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Swami Vivekananda स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

स्वामी विवेकानंद एक ऐसा व्यक्तित्व जिसे भारत में ही नहीं पूरा विश्व प्रभावित है। आज इसी महान व्यक्तित्व स्वामी विवेकानंद की जयंती है, जिसे पूरा विश्व बड़े धूमधाम से मना रहा है। वहीं भारत में स्वामी विवेकानंद के सम्मान में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद का जन्म 1863 आज ही के दिन कोलकाता में हुआ था। स्वामी विवेकानंद के विचार आदर्श युवाओं को प्रोत्साहित करते है। ऐसे में इस महान व्यक्तित्व को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  समेत कई दिग्गज नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। 

पीएम मोदी का ट्वीट

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “मैं महान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनका जीवन राष्ट्रीय उत्थान के लिए समर्पित था। उन्होंने कई युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया है। आइए हम देश के लिए उनके सपनों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करते रहें।”

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का ट्वीट 

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि”उच्चतम लक्ष्य प्राप्त करें – इसे प्राप्त करने में जीवन लगाएं” मैं भारतीय युवाओं को निर्देशित करने वाले स्वामी विवेकानंद जयंती की स्मृति में श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं|” अगले ट्वीट में उपराष्ट्रपति ने लिखा है कि “राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर, मैं भारतीय युवाओं से नवभारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए हाथ से काम करने का आह्वान करता हूं। हमारे युवाओं को ऊंचे सपनों का सपना देखना चाहिए और उन्हें साकार करने का प्रयास करना चाहिए। विश्व के लिए एक आदर्श के रूप में खड़ा होना चाहिए। #राष्ट्रीय युवा दिवस

पंजाब के सीएम का ट्वीट 

पंजाब के सीएम चरणजीत चन्नी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “राष्ट्रीय युवा दिवस पर, एक महान दार्शनिक, आध्यात्मिक नेता और सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को चिह्नित करने के लिए, मैं पार्टी के उद्देश्य को दोहराता हूं कि राज्य के युवाओं को कौशल और क्षमताओं के साथ प्रदान किया जाए, ताकि एक उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित हो सके।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट में लिखा है कि ““मुझे कोई डर नहीं है!” निडरता और सत्य की राह दिखाने वाले स्वामी विवेकानंद को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।”

 

Related posts

वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का 95 साल की उम्र में निधन, पीएम समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Rani Naqvi

गुरु नानक जी की जयंती पर जानें सिखों के पहले गुरु के बारे में, क्या हैं उनकी शिक्षाएं

Trinath Mishra

यूपी ब्रेकिंग: एक जून से कोरोना लॉकडाउन में राहत, लखनऊ समेत 20 जिलों को नहीं मिलेगी छूट

Shailendra Singh