featured यूपी

ऑक्सीजन मिनी कैन की 20 गुना बढ़ी बिक्री, सिलेंडर की जगह पर हो रहा इस्तेमाल

ऑक्सीजन मिनी कैन की 20 गुना बढ़ी बिक्री, सिलेंडर की जगह पर हो रहा इस्तेमाल

गोरखपुर: कोरोना की खराब हालत से निपटने के लिए लोग हर जतन कर रहे हैं। इसी का परिणाम गोरखपुर में देखने को मिला है, जहां अक्सीजन मिनी कैन की मांग कई गुना बढ़ रही है। एक तरफ जहां सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में नहीं है, ऐसे में यह उसकी भरपाई पूरी कर रहा है।

10 दिन में 20 गुना मांग

कोरोना की नई लहर सीधा फेफड़ों पर असर डाल रही है, इसलिए वेंटीलेटर और ऑक्सीजन की मांग खूब बढ़ रही है। ऐसा ही गोरखपुर में देखने को मिला, जहां मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीजन मिनी कैन की डिमांड 10 दिन में 20 गुना बढ़ गई। एक कैन में 10 लीटर गैस होती है और इसमें लीकेज की संभावना भी काफी कम रहती है।

हर पांचवा व्यक्ति कर रहा ऑक्सीजन की मांग

मेडिकल स्टोर पर इन दिनों आलम है कि हर पांचवा व्यक्ति ऑक्सीजन की मांग कर रहा है। इस मांग में इतनी तेजी से वृद्धि हुई है कि आपूर्ति आसानी से संभव नहीं हो पा रही। इस ऑक्सीजन कैन का साइज 700ml का है, इसकी कीमत ₹650 पहले रखी गई थी।

मौजूदा समय में मांग बढ़ने के कारण कीमत में भी काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। लोग घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध करवाकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं, जबकि अस्पतालों में स्थिति पहले से ही सामान्य नहीं है।

राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य जिलों में यहां से हो रही ऑक्सीजन सप्लाई

बुधवार को सीएम ने दिए निर्देश

ऑक्सीजन बढ़ती मांग को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बैठक की। जिसमें उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थितियों को छोड़कर किसी को भी व्यक्तिगत तौर पर ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं की जाएगी। गंभीर परिस्थितियों को छोड़कर केवल संस्थागत आपूर्ति ही होगी।

उन्होंने टीम 11 को इससे जुड़े निर्देश जारी किए, लगातार लखनऊ सहित प्रदेश के कई शहरों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। इसी बीच कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ प्रशासन एक्शन भी ले रहा है।

Related posts

बिहारः NDA में सीट शेयरिंग को लेकर मचे विवाद के बीच ‘लोजपा’ ने उपेंद्र कुशवाहा पर साधा निशाना

mahesh yadav

डायल 100 की गाड़ी में आराम फरमाते पुलिसकर्मी

Pradeep sharma

राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला, किन्नरों के लिए खोले जाएं सरकारी नौकरी के दरवाजे

Breaking News