featured बिहार राज्य

रविवार को बिहार राज्य में 18 और नये कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई, कुल मामले  629 हुई

कोरोना वायरस 1 रविवार को बिहार राज्य में 18 और नये कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई, कुल मामले  629 हुई

पटना। बिहार में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है पर राज्य में में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है। रविवार को राज्य में 18 और नये कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई है, जिससे पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 629 हो गयी है। इधर, पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने की संख्या भी बढ़ रही है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों से संक्रमित होने वाले अब तक 318 लोग स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं। बिहार में 54 फीसदी संक्रमित मरीज ठीक हो कर घर लौट चुके है। इस महामारी का प्रसार राज्‍य के 37 जिलों तक हो चुका है। केवल एक जिला ही इसकी जद से दूर हैं।

बता दें कि स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार रविवार को बिहार के पांच जिलों से 18 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। इन मरीजों में सबसे अधिक सात मधेपुरा से हैं, वहीं सहरसा और दरभंगा से दो – दो मरीज। अररिया और बेगूसराय से एक-एक मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। आज मिले मरीजों में मधेपुरा के पुरैनी में रहने वाला 10 और 13 वर्षीय बच्चे भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। रविवार को राज्य में 18 और कोरोना मरीज मिले, जिससे बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 629 हो गयी है। इन 18 मरीजों में मधेपुरा से सर्वाधिक सात मरीज मिले हैं। इस बात की जानकारी बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने दी।

https://www.bharatkhabar.com/long-queues-of-migrants-from-bihar-outside-the-post-office-in-dehradun-to-avail-this-assistance/

आइजीआइएमएस में पिछले दिनों कोरोना पाॅजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाली पल्मो डिपार्टमेंट की नर्सों और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। शनिवार को इनकी जांच हुई है। दस लोगों की हुई जांच में सभी निगेटिव हैं। आइजीआइएमएस में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले 66 डाॅक्टर, नर्स समेत दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों को पिछले दिनों क्वारेंटिन में भेज दिया गया था। इन सब की दूसरी बार भी कोरेाना जांच हो चुकी है।

पटना जिले में अब कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जांच में तेजी लायी गयी है। अब हर क्वारेंटिन सेंटर के 10 लोगों की जांच के लिए सैंपल लेना होगा। इसमें प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले उन लोगों का सैंपल लेना है, जिन्हें डायबिटीज, किडनी, लीवर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा आदि की बीमारी है। इसके साथ ही जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द देने का निर्देश दिया गया है। पटना जिला में फिलहाल 35 क्वारेंटिन सेंटर शुरू हो चुके हैं और उसमें बिहार के बाहर से आये लोगों को रखा गया है।

प्रवासी बिहारियों को लेकर रविवार को दूसरे राज्यों से 14 ट्रेनें आ रही है। इनमें 17 हजार से अधिक लोग पहुंच रहे हैं। सूचना जन-संपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कोरोना से उत्पन्न हालात के हर पहलुओं की लगातार समीक्षा कर रहे हैं और जरुरतमंद को हरसंभव मदद देने का लगातार निर्देश दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने क्वारेंटिन सेंटर में व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखे जाने का निर्देश दिया है।

Related posts

बर्थडे स्पेशल- महेश भट्ट ने क्यो की थी पूजा भट्ट को किस, खुद खोला राज कहा शादी…..

mohini kushwaha

फतेहपुर: हल्‍की बारिश से अचानक ढहा बिल्डिंग का हिस्‍सा, ऐसे टल गया हादसा

Shailendra Singh

यूपी में मॉनसून की दस्‍तक, इन जिलों में पहले होगी बारिश  

Shailendra Singh