featured यूपी

अब यूपी में डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच होगी तेज, सीएम के निर्देश पर इतने ऑक्सीजन प्लांट की हुई शुरूआत

अब यूपी में डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच होगी तेज, सीएम के निर्देश पर इतने ऑक्सीजन प्लांट की हुई शुरूआत

लखनऊ: यूपी सरकार ने कोरोना की दूसरी वेव पर पूरी तरह से नियंत्रण बना लिया है। प्रदेश में लॉकडाउन में ढील दे दी गई है। साथ ही सरकार अब कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर भी सतर्क हो गई है। यूपी में आज 500 सैंपल डेल्टा प्लस की जांच के लिए भेजे गए थे। लेकिन इनमें से किसी में भी नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है।

कोरोना के नए वेरिएंट के मुकाबले को यूपी सरकार तैयार

यूपी के 500 लोगों के जांच सैंपल IGIB को भेजे गए थे। राहत भरी खबर यह है कि यूपी में अभी तक डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच में जीनोम सक्वेंसिंग उपयोगी साबित होने वाला है। इससे हमें नए वेरिएंट की जानकारी मिल सकेगी। सरकार ने केजीएमयू,सीडीआराई,आईजीआईबी,राममनोहर लोहिया संस्थान में जीनोम के परीक्षण लिए चुना है। यहां इस नए वेरिएंट का परीक्षण किया जा सकेगा।

नए वेरिएंट ने जब भारत में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई तब यूपी सरका ने लखनऊ में जांच शुरू कराई थी। यहां सबसे पहले 45 सैंपल की जांच की गई थी। अब डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच यूपी में तेज करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

यूपी में कोरोना के नए मामले 174

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी वेव दम तोड़ रही है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में सिर्फ 174 नए कोरोना के मामले मिले।

देश में 121 ऑक्‍सीजन प्‍लांट की शुरूआत

यूपी के 75 जिलों के 5500 गांवों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जाएगी। प्रदेश में करीब 528 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएगे। सिद्धार्थनगर,हापुड़ और कुशीनगर में ऑक्सीजन प्लांट की शुरूआत की जा चुकी है

Related posts

17 फरवरी 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

21 अप्रैल 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का प्रयागराज दौरा, केंद्रीय विश्वविद्यालय में काटा फीता

Aditya Mishra