itr, filling, extended, income tax return, government, Income tax department
Income tax return

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग का नया पोर्टल incometax.gov.in आज से शुरू हो गया है। जिसकी जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दी। जिससे ना केवल टैक्स भरना आसान हो जाएगा, बल्कि रिटर्न की प्रक्रिया भी तेज हो जाएगी। चलिए बताते हैं कि कौन से नए फीचर होंगे इस पोर्टल में।

1-6 जून तक बंद थी पुरानी वेबसाइट

बता दें नई वेबसाइट के आने से पहले तैयारी की वजह से 1 से 6 जून तक पुरानी वेबसाइट काम नहीं कर रही थी। लेकिन अब नया पोर्टल अधिक यूजर फ्रेंडली है जिस पर ITR फाइल करने में आसानी होगी,और रिफंड भी जल्द मिलेगा। सभी ट्रांजैक्शन अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखेंगे। इससे यूजर उसे रिव्यू कर सकेंगे और जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव कर सकेंगे। इससे फाइल करने की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी।

ITR भरने के लिए सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में ITR भरने के लिए सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें टैक्सपेयर्स को असिस्ट करने की सुविधा भी होगी और फ्री फाइलिंग का विकल्प भी मिलेगा। ताकि कम से कम डाटा भरना पड़े। डेस्कटॉप पोर्टल की भी जरूरी सुविधाएं मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगी।

भुगतान के हैं कई विकल्प

नए पोर्टल में भुगतान के कई विकल्प होंगे, जैसे नेट बैंकिंग, UPI, RTGS, NEFT आदि। CBDT ने जानकारी दी कि आज पोर्टल लॉन्च किया गया। कुछ दिन बाद एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जाएगा। उस ऐप के माध्यम से कर भरने की प्रक्रिया सीखने में आसानी होगी।अब नए पोर्टल पर करदाता अपना टैक्स रिटर्न भर सकते हैं।

मुलायम सिंह यादव ने लगवाई वैक्‍सीन, यूपी के मंत्री ने क्‍यों कहा- अखिलेश यादव मांगें माफी

Previous article

पर्यावरण दिवस पर ईको फ्रेंडली मैरिज, पौधें देकर हुआ बरातियों का स्वागत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured