अब सीएमओ और एसीएमओ भी देखेंगे ओपीडी के मरीज, जारी हुआ आदेश

लखनऊ: ओपीडी में आने वाले मरीजों को परामर्श देने के लिए डॉक्टर ही नहीं, स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा। जिसमें सीएम और एसीएमओ भी ओपीडी में हर दिन अपना समय देंगे।

3 दिन ओपीडी में बैठेंगे प्रशासनिक अधिकारी

नये आदेश में उत्तर प्रदेश के सभी सीएमओ, एसीएमओ हफ्ते के 3 दिन ओपीडी में मरीजों को देखेंगे। उनके लिए दो-दो घंटे सेवा देने का नया नियम निर्धारित किया गया है। इस बारे में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने आदेश जारी किया, उन्होंने कहा कि सप्ताह के 3 दिन सभी सीएमओ जैसे बड़े अधिकारी भी ओपीडी में मरीजों को परामर्श देंगे।

रजिस्टर बनाकर देनी होगी रिपोर्ट

ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों का डाटा और जितने मरीजों को परामर्श दिया जाएगा, उनकी जानकारी सभी अफसर एक रजिस्टर में नोट करेंगे। जिसे निर्धारित समय पर शासन के सामने प्रस्तुत करना होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति ज्यादा गंभीरता दिखाने और व्यवस्थाओं को अधिक सुचारू रूप से संचालित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं सभी प्रशासनिक अफसर हफ्ते में एक दिन सर्जरी भी करेंगे।

इसके पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों का नियमित रात में रुकना सुनिश्चित किया जाएगा। किसी भी मरीज को रात में अगर चिकित्सीय सहायता की जरूरत पड़ती है तो डॉक्टर सभी सामुदायिक केंद्र पर उपस्थित रहेंगे। सभी सीएचसी पर आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। ओपीडी का संचालन नियमित तरीके से होगा। तीसरी लहर को देखते हुए सरकार सभी तरह से स्वास्थ्य स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने में लगी हुई है।

कोरोना पर चीनी वैज्ञानिक ने दी सफाई, जानें क्या कहा

Previous article

कोरोना अपडेट: 24 घंटे में आए 67 हजार नए मामले, 2330 की मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.