नए शैक्षणिक सत्र को लेकर बोर्ड से अब तक नहीं जानकारी, 1 अप्रैल से शुरू होना है नया सत्र

लखनऊ: यूपी बोर्ड का नया सत्र 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। लेकिन इस नए शैक्षणिक सत्र के बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। पिछले वर्ष कोविड-19 के चलते शिक्षा व्यवस्था काफी प्रभावित हुई थी। इस बार भी देरी देखने को मिल रही है।

नहीं जारी हुआ है एकेडमिक कैलेंडर

यूपी बोर्ड प्रतिवर्ष नए सत्र का एकेडमिक कैलेंडर जारी करता है। जिसमें पूरे सत्र की सिलसिलेवार जानकारी होती है। इसके साथ ही किताबों के बारे में भी अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। इस असमंजस की स्थिति में स्कूल प्रशासन भी कुछ समझ नहीं पा रहा है।

सीबीएसई और आईसीएसई की जारी सूचना

दूसरी तरफ सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के सभी स्कूल 5 अप्रैल से खुल जाएंगे, जिनका पठन-पाठन भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इन दोनों बोर्ड की किताबें, उनका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जबकि दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से अभी भी चुप्पी बनी हुई है।

शैक्षणिक कैलेंडर और नए सत्र के पाठ्यक्रम की जानकारी ना होने के कारण विद्यालय प्रशासन में आगे की पढ़ाई को लेकर असमंजस की स्थिति में है। ऐसे में नया सत्र कैसे शुरू होगा यह एक बड़ा सवाल है?

पंचायत चुनाव का बोर्ड एग्जाम पर असर

पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, इसी बारे में जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि इसका असर यूपी बोर्ड परीक्षाओं पर भी पड़ सकता है। उम्मीद है कि बोर्ड परीक्षा की तारीख में भी परिवर्तन हो जाए। अभी तक की जानकारी के अनुसार 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तिथि निर्धारित की गई है। जबकि पंचायत चुनाव 15 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल के बीच में होगा और 2 मई को मतगणना की जाएगी।

1 अप्रैल से होंगे बड़े बदलाव, जनता की जेब पर सीधा असर

Previous article

होली के दिन दोपहर तक बंद रहेगी मेट्रो, जानिये क्या होगा असर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.