Breaking News featured देश बिहार राज्य

नीतीश कुमार ने 7वीं बार ली सीएम पद की शपथ, BJP के 2 डिप्टी सीएम ने भी ली शपथ

नीतीश कुमार

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्‍व वाली NDA सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित हो रहा हैं. जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली हैं, उन्‍होंने लगातार चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली हैं. राज्‍यपाल फागु चौहान ने नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश कुमार के अलावा BJP कोटे से दो उप-मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी ने भी शपथ ली.

बिहार BJP के वरिष्‍ठ नेता हैं तार केश्‍वर प्रसाद

कटिहार के तार केश्‍वर प्रसाद की गिनती बिहार BJP के वरिष्‍ठ नेताओं में की जाती हैं. कटिहार से वे लगातार चौथी बार विधायक बने हैं. उन्‍होंने चुनाव में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के डॉक्‍टर रामप्रकाश महतो को हराया हैं. दूसूरी ओर, रेणु देवी, BJP विधायक दल की उप-नेता चुनी गई है. वे बेतिया से विधायक हैं. वे 2000 से 2015 तक बेतिया से विधायक रहीं. बाद में 2015 में वे कांग्रेस के प्रत्‍याशी से चुनाव हार गई थीं. 2020 में उन्‍होंने फिर से बेतिया से चुनाव जीता हैं.

NDA ने हासिल किया बहुमत

बता दें कि बिहार के विधानसभा चुनाव में सत्‍तारूढ़ NDA गठबंधन ने 125 सीटें हासिल कर बहुमत हासिल किया हैं जबकि तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व वाले महागठबंधन को 110 सीटों से ही संतोष करना पड़ा सत्ताधारी NDA में शामिल BJP ने 74 सीटों पर, JDU ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने 4 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की हैं.

नीतीश कुमार

महागठबंधन में RJD के खाते में सबसे अधिक सीट

महागठबंधन में शामिल आरजेडी (RJD) ने 75 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटों पर, भाकपा माले (CPI ML) ने 12 सीटों पर, भाकपा (CPI) एवं माकपा (CPM) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में एआईएमआईएम (AIMIM) ने 5 सीटें, लोजपा (LJP) एवं बसपा (BSP) ने एक-एक सीट जीती है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा हैं.

रिपोर्टर- अतिश दीपांकर

 

Related posts

चीन ने लद्दाख सीमा पर खूना झड़प के बाद भारत के 2 मेजर समेत 10 सैनिकों को रिहा किया

Rani Naqvi

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के गेट पर फरीदाबाद से पेशी के लिए आए कैदी पर हुई फायरिंग

kumari ashu

आज हो सकता है चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

Rani Naqvi