कभी तोहफे में नहीं देने चाहिए ये सामान, हो जाएगा बुरा

नई दिल्ली। जब भी कोई त्यौहार या जन्मदिन जैसा अवसर होता है तो लोगों को सबसे ज्यादा खुशी तोहफे मिलने की होती है। जितनी खुशी लोगों को तोहफे मिलने की होती है उतनी माथा-पच्ची देने वाली को करनी पड़ती है।अगर आप भी गिफ्ट देते हैं तो इस बात की सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे बहुत सारी चीजों पर असर पड़ता है।

 

अक्सर लोग पानी बहने वाले शो पीस जैसे आइटम गिफ्ट में देते हैं। वास्तु के अनुसार, ऐसी चीज़ों को गिफ्ट के तौर पर देने से सामने वाले इंसान को पैसों की कमी या आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

किसी भी अवसर पर अपने प्रोफेशन से सम्बंधित चीज़ें बिल्कुल भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। दूकान या अपने प्रोफेशन से जुडी चीज़ें गिफ्ट देने पर मनुष्य को कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

लोग अक्सर आस्था से संबंधित चीजें जैसे भगवान की मुर्तियां और तस्वीर दूसरों को तोहफें में देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इनमें पूजा करने का अगल विधान होता है।इसलिए भगवान की मूर्ति स्वयं खरीदनी चाहिए।

लोग अक्सर तोहफे में रुमाल जैसी चीजें दे देते हैं जो की गलत है।रुमाल को तोहफे में देने से व्यक्ति में नकारात्मकता बढ़ती है।ऐसे ही नुकीली चीजों को भी कभी तोहफे में नहीं देना चाहिए।