featured देश बिहार राज्य

साइक्लोन असानी ने बदला अपना रास्ता, 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी , NDRF की 50 टीमें तैनात, नेवी भी अलर्ट

Weather Update: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, ‘पानी-पानी’ हुआ संभल

साइक्लोन असानी ने एक बार अपना रास्ता बदल लिया है। मंगलवार तक ओडिशा और बंगाल की खाड़ी की ओर जाने की आशंकाओं के बीच चक्रवात ने आंध्र प्रदेश की ओर रुख कर लिया है।

 

यह भी पढ़े

जैकलीन फर्नांडीज ने कोर्ट में दायर की याचिका, 15 दिन के लिए विदेश जाने की मांगी परमिशन

 

मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसमें गुंटूर, कृष्णा, श्रीकाकुलम, विजयनगरम और गोदावरी जिले शामिल हैं।

 

खत्म हुआ मानसून का इंतजार, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

24 फ्लाइट्स हुई कैंसिल

असानी के मद्देनजर बुधवार को विशाखापट्टनम में इंडिगो की सभी 24 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। वहीं, एयर एशिया ने बेंगलुरु और दिल्ली से विशाखापट्टनम जाने वाली एक-एक फ्लाइट कैंसिल कर दी है। इस बीच, आंध्र प्रदेश के CM जगन मोहन रेड्डी ने तटीय जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर हालात का जायजा लिया। किसी भी इमरजेंसी के दौरान इन्हें हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

gujrat, cm, rain, heavy rain, leave, village people, vijay rupani

मौसम विभाग की माने तो चक्रवात काकीनाड़ा एवं विशाखापट्टनम के बीच आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराने के बाद पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है। तूफान का असर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी रहेगा। 11 से 13 मई तक यहां बारिश होगी, साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी।

heavy rain साइक्लोन असानी ने बदला अपना रास्ता, 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी , NDRF की 50 टीमें तैनात, नेवी भी अलर्ट

हालांकि आंध्र सरकार ने तूफान से प्रभावित हो सकने वाले 7 जिलों में 454 रिलीफ कैंप खोले है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के भीतर तमिलनाडु के कई हिस्सों में गरज और रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान जताया है। आंध्र के तटीय जिलों गुंटूर और कृष्णा जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। श्रीकाकुलम, विजयनगरम और गोदावरी जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट के बाद राज्य में बुधवार को होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षाएं टाल दी गई हैं।

NDRF की टीमें तैनात

असानी के चलते NDRF की कुल 50 टीमों को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए रखा गया है। इसमें से 22 टीमों को ग्राउंड पर तैनात किया गया है, जबकि 28 टीमों को स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के भीतर अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वे और राहत बचाव कार्यों के लिए विशाखापट्टनम में INS डेगा और चेन्नई के पास INS रजाली को नेवी स्टेशन पर अलर्ट मोड पर रखा गया है।

महराजगंज: देवदूत बनकर आए NDRF के जवान, बाढ़ में फंसे लोगों को बचा रहे  

इस साल का है पहला साइक्लोन

असानी इस साल का पहला चक्रवाती तूफान है। इससे पहले 2021 में 3 चक्रवाती तूफान आए थे। दिसंबर 2021 में साइक्लोन जावद आया था। वहीं, सितंबर 2021 में साइक्लोन गुलाब ने दस्तक दी थी, जबकि मई 2021 में साइक्लोन यास ने बंगाल, बिहार समेत कई राज्यों में कहर बरपाया था।

WEATHER साइक्लोन असानी ने बदला अपना रास्ता, 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी , NDRF की 50 टीमें तैनात, नेवी भी अलर्ट

Related posts

टी-20 वर्ल्ड कप: रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रन से हराया

Rahul

कोरोना संकट: लगातार चौथे दिन 16 हजार से ज्यादा केस, महाराष्ट्र के हालात हो रहे खराब

Yashodhara Virodai

यूपी में अपराधियों के हौसले बुलंद! बीजेपी विधायक पर हुआ जानलेवा हमला

mahesh yadav