February 27, 2024 4:48 am
featured Science देश

चक्रवात ‘असानी’ के रास्ता बदलने से बढ़ी मुश्किलें, IMD ने इन इलाकों में जारी किया रेड अलर्ट

UP Weather: यूपी में दोबारा सक्रीय हुआ मानसून, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत के मौसम विभाग की माने तो गंभीर चक्रवात ‘असानी’ ने अपना रास्ता बदल दिया है और इसके काकीनाडा एवं विशाखापत्तनम के बीच आंध्र प्रदेश के तट को छूने की संभावना है।

यह भी पढ़े

IPL 2022 : गुजरात – लखनऊ का मैच, दोनों टीमों ने किया बदलाव

हालांकि इसके साथ ही विभाग ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है । जिसका अर्थ है कि स्थानीय अधिकारियों को चक्रवात से जुड़ी आपदाओं को रोकने के लिए कार्रवाई करने की जरूरत है । आईएमडी ने कहा कि चक्रवात की गति सुबह पांच बजे किलोमीटर प्रति घंटा थी जो बाद में 25 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई। यह दोपहर बाद करीब 4.30 बजे आंध्र प्रदेश के काकीनाडा से करीब 210 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में और ओडिशा के गोपालपुर से 510 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था।

UP Weather: यूपी में दोबारा सक्रीय हुआ मानसून, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने मछुआरों को बृहस्पतिवार तक गहरे समुद्र में न जाने को लेकर आगाह किया है, क्योंकि ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के खुर्दा, गंजाम और पुरी में मंगलवार को सुबह भी बारिश हुई थी।

यहां हुई थी भारी बारिश

गंजाम जिला प्रशासन ने गोपालपुर सहित सभी समुद्र तटों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है ताकि लोग, मछुआरे तथा सैलानी वहां न जा सकें। समुद्र में मंगलवार को काफी हलचल रहने की संभावना है और 12 मई को स्थिति बेहतर होने से पहले बेहद खराब भी हो सकती है। चक्रवात के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सोमवार को भारी से मध्यम बारिश हुई थी।

Weather Update: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, ‘पानी-पानी’ हुआ संभल

अधिकारियों को रखा अलर्ट पर

इस बीच, पूर्वी तटीय रेलवे ने चक्रवात के कारण भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर अपने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा है। इसने भुवनेश्वर में अपने मुख्यालय और विशाखापत्तनम, खुर्दा रोड तथा संबलपुर में डिविजनल मुख्यालयों में 24 घंटे आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ खोले हैं। रेलवे ने चक्रवात के मद्देनजर विभिन्न एहतियाती कदम उठाए हैं और राज्य सरकार तथा आईएमडी के साथ समन्वय बनाए हुए है। राज्य सरकार ने घोषणा की कि आईएमडी की चेतावनी की अनदेखी कर गहरे समुद्र में जाने वाले मछुआरों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ: यूपी के इन जिलों में 6 दिनों तक भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Related posts

कठुआ गैंगरेप में आया फैसला, छ: दोषी करार जबकि एक हुआ बरी

bharatkhabar

IPL: RCB की जीत का रथ रोकना चाहेगी राजस्थान रॉयल्स

pratiyush chaubey

दिवाली पर ड्रैगन को लगेगी 50,000 करोड़ की चपत, जानिए ये है वजह

Rahul