January 29, 2022 7:20 am
Breaking News featured दुनिया देश

भारत के राजदूत अखिलेश मिश्र से विकास शर्मा की मुलाकात, भारत – आयरलैंड के रिश्तों पर महत्पवूर्ण चर्चा

WhatsApp Image 2021 08 28 at 8.40.22 AM भारत के राजदूत अखिलेश मिश्र से विकास शर्मा की मुलाकात, भारत - आयरलैंड के रिश्तों पर महत्पवूर्ण चर्चा

आयरलैंड में भारत के राजदूत अखिलेश मिश्र से विकास शर्मा ने मुलाकात की । विकास शर्मा को देश का बड़ा राजनीतिकार भी माना जाता है। इस दौरान उन्होनें अखिलेश मिश्रा को उनके नए कार्यभार के लिए शुभकामनाएं भी दी।

 

काबुल धमाकों के मास्टरमाइंड की मौत , अमेरिका ने ISIS के ठिकानों पर की ड्रोन स्ट्राइक

 

अहम मानी जा रही दोनों की मुलाकात

जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच हुई मुलाकात को अहम माना जा रहा है। इस दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों जैसे स्टार्टअप, प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र, शिक्षा, आदि पर विस्तार से चर्चा की । जिससे अन्य चीजों पर सुधार हो सके।

आयरलैंड के राजदूत हैं अखिलेश मिश्र

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही बीएचयू के पूर्व छात्र रहे अखिलेश मिश्र को आयरलैंड का राजदूत नियुक्त किया गया था। उनके नियुक्ति की खबर लगते ही उन्हें बधाइ देने वालों का तांता लग गया। विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. ए के त्रिपाठी ने ट्विट करते हुए लिखा कि बीएचयू के अलमुनाई के आयरलैंड के अंबेसडर बनाने पर हम बीएचयू वसियों को काफी गौरवान्वित कर रहा है। यह उपलब्धि केवल बीएचयू ही नहीं बल्कि पूरे बनारस की है।

अखिलेश मिश्र का कार्यकाल

अखिलेश मिश्र ने आइआइटी-बीएचयू से मैकेनिकल इंजीनयरिंग की पढ़ाई की है। उन्होंने बीटेक और एमटेक दोनों की पढ़ाई यहां से पूरी की है। इससे पहले नेपाल, भूटान, रोम, अफगानिस्तान व पेरू जैसे कई देशों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। हाल ही में वह बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय में भी उद्बोधन देने आए थे। अखिलेश मिश्र के 1982 से 1989 तो तात्कालिक आइटी बीएचयू में रहकर पढ़ाई पूरी की थी। 1982-86 मेन बीटेक और 1987-89 में एमटेक उन्होंने यहां से पूरा किया है। इसके बाद वह भारतीय विदेश सेवा परीक्षा मेन चुने गए और विदेश मंत्रालय में सेवाएं देने लगे। वह विदेश मंत्रालय में डेवलपमेंट पार्ट्नर्शिप के एडिशनल सेक्रेटरी पद पर कार्य कर चुके हैं।

 

Related posts

पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के नागरिक भारत का हिस्सा बनने की माँग करेंगे..

Mamta Gautam

मानव श्रृंखला का सफल समापन कराने पर एसएसपी ने पुलिस की पीठ थपथपाई

Trinath Mishra

भारत और जापान हमारी जायज चिंताओं को महत्व दें : चीन

Rahul srivastava