featured देश

महाराष्ट्र : शिवसेना में बगावत, उद्धव सरकार पर खतरा , 35 विधायकों सहित गुजरात पहुंचे शिंदे

21 06 2022 shinde thackeray 22823162 महाराष्ट्र : शिवसेना में बगावत, उद्धव सरकार पर खतरा , 35 विधायकों सहित गुजरात पहुंचे शिंदे

महाराष्ट्र में एक बार फिर सियासी संकट शुरु हो गया है। इस बार उद्धव सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। सरकार के दिग्गज मंत्री एकनाथ शिंदे 35 विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में एक होटल में पहुंच गए है।

यह भी पढ़े

 

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा, जानिए किसको मिला मौका और कौन हुआ टीम से बाहर

 

बताया जा रहा है शिंदे के साथ 3 मंत्री और हैं। शिंदे के साथ शिवसेना के अलावा कुछ निर्दल विधायक भी है। महाराष्ट्र सरकार के मंत्री शिंदे ने अपना मोबाइल तक बंद कर लिया। उनके मुख्यमंत्री तक बात नहीं कर पा रहे। शिंदे का अगला कदम क्या होगा? इससे पहले महाराष्ट्र से दिल्ली तक हलचल तेज हो गई है।

वहीं शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को अपने विधायक दल के नेता पद से हटाने का फैसला किया है, सेवरी विधायक अजय चौधरी शिवसेना विधायक दल के नए नेता बनाए गए।

21 06 2022 shinde thackeray 22823162 महाराष्ट्र : शिवसेना में बगावत, उद्धव सरकार पर खतरा , 35 विधायकों सहित गुजरात पहुंचे शिंदे

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने ट्वीट किया कि हम बालासाहेब के कट्टर शिवसैनिक हैं। बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व सिखाया है। हमने बालासाहेब के विचारों और आनंद दीघे साहब की शिक्षाओं पर सत्ता के लिए कभी धोखा नहीं दिया है और न ही कभी धोखा देंगे। यह भी दावा किया जा रहा है कि यदि उद्धव ठाकरे शिंदे की बात नहीं मानते हैं तो वे दो-तिहाई विधायकों के साथ अलग दल बनाकर भाजपा को समर्थन दे सकते है।

मुंबई में उठे सियासी तूफान के बीच दिल्ली में हलचल तेज हो चली। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मुंबई से दिल्ली रवाना हो गए हैं। इस बीच राकांपा चीफ शरद पवार सामने आए और उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है। महाराष्ट्र में सरकार गिराने की साजिश पहले भी 3 बार हो चुकी है। उन्होंने कहा कि उद्धव के नेतृत्व में सरकार चलती रहेगी।

आपको बता दें कि 31 महीने पहले महाराष्ट्र में जब उद्धव ठाकरे ने सरकार बनाई थी। तब शिवसेना-एनसीपी गठबंधन के पास 153 विधायक थे और भाजपा के पास 106 विधायक। विधानसभा 288 विधायकों की है। यानी सरकार के लिए 144 विधायक चाहिए।

शिवसेना में अगर बगावत हुई तो क्या होगा

शिवसेना में बगावत होती है तो दल-बदल कानून सबसे बड़ा चुनौती होगा। बगावत के लिए एकनाथ शिंदे को इन विधायकों की सदस्यता भी कायम रखनी होगी।

महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना के पास कुल 56 विधायक है। कानून के हिसाब से शिंदे को 2/3 विधायक यानी 37 विधायक जुटाने होंगे। फिलहाल शिंदे के पास कुल 35 विधायक होने का दावा किया जा रहा है, जिसमें शिवसेना के 20 विधायक है।

Related posts

नोएडा के डीएम सुहास के बैडमिंटन रैकेट को बनाएं अपना, अभी यहां पर करें LOGIN

Saurabh

राजधानी रायपुर में चल रही चालानी कार्रवाई के विरोध में उतरे विधायक शर्मा, एसएसपी ने किया बात सुनने से इंकार

Rani Naqvi

यमुना नदी में चल रही अवैध वसूली को लेकर बुंदेलखंड आजाद सेना ने विभाग को लिखा पत्र, दी चेतावनी

Ankit Tripathi