featured देश बिहार यूपी

RRB NTPC रिजल्ट को लेकर विवाद: रेलवे परीक्षार्थियों ने ट्रेनों में लगाई आग, परीक्षाओं पर लगी रोक

navjivanindia 2022 01 69722775 6c5d 4915 a024 7c615371ebe0 Train RRB NTPC रिजल्ट को लेकर विवाद: रेलवे परीक्षार्थियों ने ट्रेनों में लगाई आग, परीक्षाओं पर लगी रोक

RRB-NTPC के रिजल्ट में धांधली के विरोध में यूपी बिहार में अभ्यर्थियों ने लगातार तीसरे दिन बुधवार भी जमकर हंगामा किया। बिहार से लेकर यूपी तक छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिला। बुधवार को गुस्साए छात्रों ने कई जगह ट्रेनों को आग लगा दी। वहीं रेल मंत्रालय की ओर से NTPC और लेवल वन परीक्षा पर फिलहाल रोक लगा दी है। इसके अलावा रेल मिनिस्ट्री ने एक हाई पावर कमेटी का गठन कर दिया है।

बिहार में लगातार तीसरे दिन छात्रों का बवाल, ट्रेन में लगाई आग - Train Fire  Student Protest rrb ntpc cbt2 rrb group d cbt exams suspended indian railway  lclar - AajTak

RRB NTPC रिजल्ट  विवाद: रेलवे परीक्षार्थियों ने ट्रेनों में लगाई आग

RRB-NTPC के रिजल्ट में धांधली के विरोध में यूपी बिहार में अभ्यर्थियों ने लगातार तीसरे दिन बुधवार भी जमकर हंगामा किया। बिहार से लेकर यूपी तक छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिला। बुधवार को गुस्साए छात्रों ने कई जगह ट्रेनों को आग लगा दी। गया जंक्शन पर आक्रोशित छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी। हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं। वहीं गया रेलवे स्टेशन में चलती ट्रेन पर पत्थरबाजी की।

गुस्साए अभ्यर्थियों ने पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले किए

बुधवार को गुस्साए अभ्यर्थियों ने यार्ड में खड़ी पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। जहानाबाद, समस्तीपुर, रोहतास समेत कई इलाकों में छात्र रेलवे ट्रैक पर उतर गए और नारेबाजी करने लगे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन खड़ी हो गईं। मंगलवार को भी अभ्यर्थियों ने पटना, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, आरा और बक्सर में जमकर बवाल किया था।

 रेलवे आपकी ही संपत्ति है और इसकी सुरक्षा करिए- रेल मंत्री

वहीं छात्रों के इस प्रदर्शन के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि रेलवे आपकी ही संपत्ति है और इसकी सुरक्षा करिए। रेल मंत्री ने कहा कि कुछ लोग छात्रों के प्रदर्शन का गलत फायदा उठा रहे हैं। छात्रों को भ्रमित न किया जाए, ये मामला देश का है। छात्रों से अपील है कि आप अपना विषय हमारे सामने रखिए और संवेदनशीलता के साथ इसे देखेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास परीक्षा को लेकर कोई शिकायत नहीं आई। हमने जांच कमेटी बनाई है और वो इसकी जांच करेगी।

NTPC और लेवल वन परीक्षा पर फिलहाल रोक

वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार में अभ्यर्थियों के व्यापक विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है। NTPC रिजल्ट को लेकर रेल मंत्रालय ने NTPC और लेवल वन परीक्षा पर फिलहाल रोक लगा दी है। इसके अलावा रेल मिनिस्ट्री ने एक हाई पावर कमेटी का गठन कर दिया है। इसको लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि कमेटी 4 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने 2019 में एनटीपीसी यानी नॉन टेक्निनकल पॉपुलर कैटेगरी की परीक्षा में भर्ती निकाली। इसमें 35 हजार 281 वैकेंसी थी। 1.26 करोड़ छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

35 हजार 281 पदों पर निकली थी भर्ती

35 हजार 281 पदों पर निकली भर्ती में 24 हजार 281 पद ग्रेजुएट और 11 हजार पद अंडर ग्रेजुएट (12वीं पास) के लिए थे। इन्हें 5 लेवल 2, 3, 4, 5, 6 में बांटा गया था। 1st फेज में स्टूडेंट्स की संख्या करीब 23 लाख थी। ये परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021तक आयोजित हुई थी।

Related posts

योगी राज में लड़कियां असुरक्षीत,झांसी में नाबालिग से छेड़छाड़ का वीडियो हुआ वायरल

rituraj

राफेल डील को लेकर राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना, ट्वीट कर कहा-चोर की दाढ़ी..

pratiyush chaubey

महिलाओं ने शराब बंदी के खिलाफ सदर सांसद को सौंपा ज्ञापन

Nitin Gupta