January 28, 2022 8:07 pm
featured देश पंजाब भारत खबर विशेष

कौन होगा पंजाब का नया मुख्यमंत्री, क्या नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे नए ‘कैप्टन’ या किसी और का होगा राजतिलक, जानिए रेस में कौन-कौन से नाम शामिल?

12 1 कौन होगा पंजाब का नया मुख्यमंत्री, क्या नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे नए ‘कैप्टन’ या किसी और का होगा राजतिलक, जानिए रेस में कौन-कौन से नाम शामिल?

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद से अब पंजाब का नया मुख्यमंत्री कौन होगा इसको लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। तो चलिए इस रिपोर्ट के जरिए समझते हैं कि पंजाब का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।

कौन होगा पंजाब का नया मुख्यमंत्री

पंजाब कांग्रेस में लंबे समय से चल रही उठापटक आखिरकार सीएम अमरिंदर सिंह की कुर्सी लेकर गई है। सिद्धू की नाराजगी कैप्टन की कुर्सी पर ग्रहण तो बनी ही हुई थी लेकिन शनिवार को मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद ये साफ हो गया कि सिद्धू ने ऐसी ताल ठोकी है कि कैप्टन चारों खाने चित हो गए। खैर. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब की कमान किसके हाथों में सौंपी जाएगी। क्या कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीएम की कुर्सी से हटाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे या फिर कांग्रेस आलाकमान किसी और के हाथों में पंजाब की डोर थमाएगा।

क्या नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे नए ‘कैप्टन’ ?

मुख्यमंत्री की रेस में मीडिया में अभी जिन नामों की चर्चा चल रही है उसमें भले ही सिद्दू का नाम कुछ पीछे हो लेकिन सभी इस बात से वाकिफ हैं कि सिद्धू की चाल से कैसे अमरिंदर सिंह की कुर्सी छिन गई। पंजाब के नए मुख्यमंत्री की रेस में सिद्धू के अलावा अभी सुनील जाखड़, सुखजिंदर रंधावा और प्रताप सिंह बाजवा का नाम सबसे आगे है। इन चार नामों में भी सुनील जाखड़ का नाम सबसे आगे चल रहा है। जाखड़ पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2012 से 2017 तक पंजाब विधानसभा में नेता विपक्ष रहे। लोकसभा उपचुनाव 2017 में गुरदासपुर से सांसद बने। अबोहर विधानसभा सीट से तीन बार विधायक चुने गए। वे पूर्व लोकसभा स्पीकर बलराम जाखड़ के बेटे हैं। उनकी गिनती पंजाब कांग्रेस के बड़े नेताओं में होती है।

सिद्धू मुख्यमंत्री बने तो कैप्टन पार्टी छोड़ देंगे?

सिद्धू को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद क्या कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस पार्टी छोड़ देंगे। इस सवाल का जवाब कैप्टन अमरिंदर सिंह के उस बयान से समझा जा सकता है जो उन्होंने मीडिया को दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर अपने तेवर कड़े कर दिए हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि कांग्रेस पार्टी को जिसे सीएम बनाना है बनाए लेकिन अगर सिद्धू को चेहरा बनाया जाएगा तो वो इसका विरोध करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सिद्धू पर निशाना साधते हुए उन्हें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और जनरल कमर जावेद बाजवा का ‘दोस्त‘ बताया।

Related posts

प्राइमरी स्कूलों में प्राइमरी टीचरों की होगी नियुक्ति, हाईकोर्ट के आदेश से हुआ रास्ता साफ

Samar Khan

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन के दौरान बांटे हुए खाने में निकले कीड़े, मचा हंगामा

Rani Naqvi

बेटे की मौत पर खाना नहीं खिलाया तो पंचायत ने सुना दिया तुगलकी फरमान, खबर फैलते ही मचा कोहराम..

Mamta Gautam