September 24, 2022 7:11 pm
featured देश साइन्स-टेक्नोलॉजी

तेलंगाना में ड्रोन जरिए होगी मेडिसिनस की डिलीवरी, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई

navbharat times 1 4 तेलंगाना में ड्रोन जरिए होगी मेडिसिनस की डिलीवरी, जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई

देश में मेडिकल सुविधाओं को आसान व सुविधाजनक बनाने के लिए तेलंगाना देश का पहला राज्य बन है। जिसने ड्रोन की सहायता से दवाओं को पहुंचाने के लिए ट्रायल रन शुरू किया है। तेलंगाना सरकार की इस ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ परियोजना में ड्रोन का दो दिन का टेस्ट गुरुवार को विकाराबाद शहर में शुरू किया गया था। साथ ही विकाराबाद जिले के कलेक्टर के. निखिला ने परेड ग्राउंड में ट्रायल रन का औपचारिक उद्घाटन कर दिया था। इसके अलावा 500 मी. दूर स्वास्थ्य केंद्रों के लिए विकाराबाद जिला अस्पताल से 2-3 किलो वजन के बक्से 400 फीट तक उड़ान तय की थी।

मेडिकल सुविधाओं में होगी आसानी

अधिकारियों ने कहा कि, लॉन्च के साथ, कंसोर्टिया विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए लंबी दूरी और भारी पेलोड बढ़ाने पर अपने ड्रोन के धीरज का टेस्ट करना जारी रखेगा। इसके अलावा यह परियोजना भारत में इस तरह की पहली परियोजना है क्योंकि यह देश में पहला संगठित बीवीएलओएस ड्रोन टेस्ट है और इसे डोमेन के रूप में स्वास्थ्य सेवा में आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा विकाराबाद जिले के कलेक्टर ने कहा है कि, “भारत में यह पहली बार है कि ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करके दूर-दराज के इलाकों में वैक्सीन या दवाएं पहुंचाने के लिए ट्रायल रन किया जा रहा है।”

जरूरी मेडिकल सुविधाओं में होगी आसानी

स्काई एयर मोबिलिटी के सह-संस्थापक स्वप्निक जक्कमपुंडी ने कहा है कि, “हम तेलंगाना सरकार के साथ इस परियोजना का हिस्सा बनकर बेहद खुश हैं और प्रमुख फर्मों के साथ हमारा गठजोड़ पहला लाइव प्रदर्शन टेस्ट है जो वास्तविक समय में वास्तविक टीकों और दवाओं के साथ किया जा रहा है।” इसके अलावा 11 सितंबर से बीवीएलओएस ड्रोन 9-10 किमी की दूरी के लिए उड़ानें शरू करेंगी। यह उड़ानें वैक्सीन, सैम्पल जैसी चीजों के लिए काम करेंगी।

Related posts

2 घंटे से कम की है हवाई यात्रा तो नहीं मिलेगी खाने की सुविधा

pratiyush chaubey

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर असदुद्दीन औवेसी ने दिया ये बयान, आप भी सुने

Rani Naqvi

पीएम मोदी कल करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास

Ankit Tripathi