featured देश हेल्थ

दिल्ली में ओमिक्रॉन की दस्तक, 37 साल के शख्स में संक्रमण की पुष्टि

omicron 1638686008 दिल्ली में ओमिक्रॉन की दस्तक, 37 साल के शख्स में संक्रमण की पुष्टि

महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के बाद देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन ने दस्तक दी है। दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। तंज़ानिया से दिल्ली लौटे 37 साल के शख्स में ओमिक्रॉन संक्रमण पाया गया है।

omicron live updates in hindi 4 december 2021 amh | Omicron Updates: दिल्ली-मुंबई  फ्लाईट के 25 अन्य यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव, महाराष्ट्र सरकार को राहत

दिल्ली में 37 साल के शख्स में ओमिक्रॉन की पुष्टि

महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के बाद देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन ने दस्तक दी है। दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। तंज़ानिया से दिल्ली लौटे 37 साल के शख्स में ओमिक्रॉन संक्रमण पाया गया है। इस व्यक्ति का इलाज एलएनजेपी अस्पताल में किया जा रहा है। भारत में ओमिक्रॉन का ये पांचवां मामला है। इससे पहले मुंबई में एक, बेंगलुरु में दो और गुजरात में ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक मामला सामने आ चुका है।

ये भी पढ़ें:-

कोरोना वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है नया वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’, जानें इसके नए लक्षण और बचाव के उपाय

दुनिया के 23 देशों में ओमिक्रॉन के मामले

अब तक दुनिया के 23 देशों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं। नए वेरिएंट के कारण ब्रिटेन, यूरोपीय यूनियन, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों ने दक्षिण अफ़्रीका सहित कुछ अफ़्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीते सप्ताह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ओमिक्रॉन पर चिंता ज़ाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि वो इस नए वेरिएंट से प्रभावित देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएं।

26 नवंबर को WHO ने दिया ‘ओमिक्रॉन’ नाम

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इस नए स्ट्रेन को ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया और इसे चिंताजनक बताया था। इसके साथ ही WHO ने चेतावनी दी थी कि ओमिक्रॉन के कारण दुनिया भर में संक्रमण बढ़ने का काफ़ी ज़्यादा ख़तरा पैदा हो गया है और दुनिया के कुछ क्षेत्रों पर इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ओमिक्रॉन के साथ अच्छी बात यह है कि इसका पता कुछ आरटी-पीसीआर टेस्ट से चल सकता है। इससे इसका पता लगाने में और फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।

Related posts

केंद्रीय पंचायत सचिव ने पंचायतों के सामने पेश किया ‘ईज ऑफ लिविंग’ का खाका, जानें किस तरह ​होगा काम

Aman Sharma

जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़, 1 आतंकी मारा गया

Samar Khan

गोल्ड बनेगी सऊदी अरब में रिलीज होने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म

mohini kushwaha