January 18, 2022 7:40 am
featured दुनिया हेल्थ

कोरोना वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है नया वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’, जानें इसके नए लक्षण और बचाव के उपाय

corona 1 कोरोना वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है नया वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’, जानें इसके नए लक्षण और बचाव के उपाय

कोरोना के बाद जब से नए डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हुई है तब से लोगों की चिंताए बढ़ गई हैं। ऐसे में अब नए वैरिएंट के कई तरह के लक्षण दिख रहे हैं।

यहां से हुई नए वैरिएंट की शुरूवात

अभी पूरी दुनिया डेल्टा वैरिएंट की मार से उबरने की कोशिश कर ही रही थी कि कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ ने दस्तक दे दी है। साउथ अफ्रीका में मिले इस नए वैरिएंट ने एक बार फिर से दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और साइंटिस्ट की चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़े

दिल्ली गेस्ट टीचर्स के आंदोलन में सीएम अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर पहुंचे सिद्धू

एक्सपर्ट्स ने दी यह सलाह

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये वैरिएंट कोरोना वायरस का सबसे संक्रामक और घातक वैरिएंट हो सकता है। चिंता की बात ये है कि, पहचाने जाने के सिर्फ दो दिन में ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित कर दिया है।

नए वायरस ने मचाई तबाही

गौरतलब है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला केस 24 नवंबर 2021 को साउथ अफ्रीका में मिला था। साउथ अफ्रीका के अलावा यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, इटली, बेल्जियम, बोत्सवाना, हांगकांग और इजराइल में भी इस वैरिएंट की पहचान हुई है।

यात्रियों पर लगाई रोक

आपको बता दें कि इस वैरिएंट के सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों ने दक्षिणी अफ्रीका से आने-जाने यात्रियों पर रोक लगा दी है।

ये हैं नए लक्षण

नए वैरिएंट के कई नए लक्षण सामने आए हैं। जिसमें मासपेशियों में दर्द, शरीर में थकावट रहने लगती है। गले, सिर और सीने में दर्द रहना । सांस लेने में तकलीफ होना। वैज्ञानिकों द्वारा नए वैरिएंट के अभी तक यही लक्षण सामने आए हैं।

ऐसे करें बचाव

नए वैरिएंट से बचने के लिए कोरोना के नियमों का पालन करें। समय -समय पर डाॅक्टरों की सलाह लेते रहें। अगर अभी तक वैक्सीन नहीं ली है तो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लें।

Related posts

PETA ने जॉन अब्राहम को बनाया ‘पर्सन ऑफ द ईयर’, बताई ये वजह

Hemant Jaiman

दीपिका पादुकोण रणबीर कपूर संग करेंगी ये फिल्म, 3 साल बाद आएंगे साथ नजर

mohini kushwaha

दीपोत्सव कार्यक्रम में CM योगी का ऐलान, होली तक मिलेगा मुफ्त अनाज योजना का लाभ

Rahul