December 4, 2022 5:10 am
featured पंजाब

शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया एलान

Indian government extended ban on UK flight शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया एलान

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट को लेकर बड़ा एलान किया है। पीएम ने कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इसी दिन हम शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती भी मनाएंगे।

यह भी पढ़े

Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी के चीतों के नामकरण को लेकर मांगे सुझाव

 

पीएम ने कहा कि उनकी जयंती पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी। पीएम ने यह बात अपने ‘मन की बात’ में कही।

Pm Modi शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया एलान

 

बता दें, चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को लेकर लंबे समय तक पंजाब व हरियाणा के बीच विवाद चला। कई दौर की बैठकों के बाद एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखने पर सहमति बनी। अगस्त में पंजाब के सीएम भगवंत मान व हरियाणा के डिप्टी सीएम के बीच हुई बैठक में एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर रखने पर सहमति बनी।

 

airport 1 शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया एलान

चंडीगढ़ एयरपोर्ट में तीनों राज्यों पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ का हिस्सा है, इसलिए इसके नाम व इसके पीछे किस शहर का नाम जोड़ा जाए इसको लेकर विवाद रहा है। गत माह भगवंत मान व दुष्यंत चौटाला के बीच बैठक में एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर करने पर सहमति बन गई थी, लेकिन शहर के नाम को लेकर सहमति नहीं बन पाई।

airport शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया एलान

बाद में, यह सहमति बनी कि एयरपोर्ट के नाम के पीछे मोहाली, चंडीगढ़ और पंचकूला तीनों शहरों का नाम जुड़ेगा। छोटे स्वरूप में इसे एमसीपी लिखा जाएगा। एम का अर्थ मोहाली, सी का अर्थ चंडीगढ़ व पी मतलब पंचकूला। अब एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट एमसीपी होगा।

Related posts

‘नेहरू की नीति से तौबा, रूस से तोड़े रिश्ता’, जानें क्यों भारत को धमका रहा अमेरिका

Rahul

28 अक्टूबर का पंचांग : अहोई अष्टमी का व्रत आज, जानें नक्षत्र और शुभ काल

Neetu Rajbhar

यूपी विधानसभा में सीएम योगी ने की आतंकी हमले की निंदा

Pradeep sharma