December 4, 2022 6:31 pm
featured छत्तीसगढ़

Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 9वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रद्द की तिमाही परीक्षा

cmat exam paper Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 9वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रद्द की तिमाही परीक्षा

 

छत्तीसगढ़ में पहली बार बोर्ड पैटर्न पर 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा ली जानी थी। लेकिन कल से शुरू होने वाले तिमाही परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो गया। प्रश्न पत्र एक यूट्यूब चैनल पर लीक हुआ। मामले सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया।

यह भी पढ़े

शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया एलान

 

एक यूट्यूब चैनल द्वारा क्लास 11वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक किया गया था। चैनल ने प्रश्न पत्र के उत्तर भी अपलोड कर दिए थे। पेपर लीक की जानकारी मिलने के बाद यूट्यूब चैनल ने अपने यूट्यूब पेज से दोनों कक्षाओं के लीक पेपर से जुड़े वीडियो हटा दिए।

cmat exam paper Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 9वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रद्द की तिमाही परीक्षा

 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल कल से राज्य के सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा शुरू करवाने वाली थी, लेकिन पेपर लीक की जानकारी मिलने के बाद तिमाही परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। अब तिमाही परीक्षा के प्रशन पत्र स्कूल स्तर पर तैयार होगा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को वाट्सएप के जरिए पीडीएफ में पासवर्ड प्रोटेक्टेड प्रश्न पत्र भेजा गया था। एक यूट्यूब चैनल द्वारा प्रश्न पत्र और उसके उत्तर अपलोड किए जाने की सूचना मिली है।

exam Exam Paper Leak: छत्तीसगढ़ में 9वीं और 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रद्द की तिमाही परीक्षा

शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी पेपर लीक करने वाले यूट्यूब चैनल के विरूद्ध एक्शन लेने की बात कही है। विभाग के अधिकारी इस बात का पता करने में जुटे हैं कि आखिर चैनल तक प्रश्न पत्र पहुंचा कैसे। अंदरूनी जांच के बाद यूट्यूब चैनल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

MP: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए सीएम शिवराज के साले

mahesh yadav

यूपी: समाजवादी पार्टी में कौमी एकता दल का हो सकता है विलय !

bharatkhabar

भारत ने समझौते का उल्लंघन किया तो कानूनी कार्रवाई करेंगे: पाकिस्तान

bharatkhabar