February 28, 2024 6:19 pm
देश यूपी

यूपी के 33 जिले हुए कोरोना मुक्त, योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश में हालात बेहतर

CM Yogi 4 यूपी के 33 जिले हुए कोरोना मुक्त, योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश में हालात बेहतर
प्रदेश के 34 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 65 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में 184 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है। औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से आधी हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।
yogi 1 यूपी के 33 जिले हुए कोरोना मुक्त, योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश में हालात बेहतर
अब तक 07 करोड़ 47 लाख 13 हजार 276 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 17 हजार 869 सैम्पल टेस्टिंग में 14 नए मरीजों की पुष्टि हुई। मात्र 10 जनपदों में ही नए मरीज मिले। इसी अवधि में 19 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 468 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।
कोविड की अद्यतन स्थिति के अनुसार प्रदेश के 34 जनपदों (अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कासगंज, ललितपुर, महोबा, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, संतकबीरनगर, शामली, सिद्धार्थ नगर और सोनभद्र) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

 

कोविड-19 के लिये गठित की गयी  टीम-9 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश में देते हुए कहा कि हमारे प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर जो प्रभावी नियंत्रण  बना हुआ है उसकी वजह से चीजें सामान्य हो रही है। लोगों का जीवन पटरी पर आ रहा है।

देश के अन्य राज्यों के मुकाबले  उत्तर प्रदेश के हालात काफी बेहतर हैं। आज प्रदेश के 33 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला है। साथ ही जो 191 संक्रमितों  व्यक्ति है उनका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि औसतन हर रोज  सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, वहीं अगर  पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो 0.01 से भी कम है। और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।

भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोविड टीकाकरण के लिए अर्ह उत्तर प्रदेश की 48 फीसदी आबादी ने कोविड टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। पहली खुराक लेने वालों की संख्या 07 करोड़ 20 लाख से अधिक हो गई है। विगत दिवस 14 लाख 88 हजार से अधिक लोगों ने टीकाकवर प्राप्त किया। इस प्रकार प्रदेश में कुल कोविड वैक्सीनेशन 08 करोड़ 62 लाख से अधिक हो गया है। यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है।

Related posts

डिप्रेशन में आए निर्भया गैंगरेप के आरोपी, दी जा रही है काउंसलिंग

kumari ashu

बरेली की जनता की मांग, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम हो चौपुला ओवरब्रिज

Shailendra Singh

Republic Day 2022 LIVE: शौर्य और सांस्कृतिक रंग में सराबोर गणतंत्र दिवस परेड

Neetu Rajbhar