featured देश बिज़नेस

अब कैश रखने का झंझट हुआ ख़त्म, आज से डिजिटल करेंसी की शुरुआत ,जानें कैसे होगा इस्तेमाल

Digital marketing2 अब कैश रखने का झंझट हुआ ख़त्म, आज से डिजिटल करेंसी की शुरुआत ,जानें कैसे होगा इस्तेमाल

 

आज से देश में किसी भी तरह का भुगतान करने के लिए डिजिटल रुपये की शुरुआत हो रही है। RBI ने इसका पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है ।

यह भी पढ़े

Gujarat Election 2022 Live: क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने जामनगर में डाला वोट, लोगों से वोट करने की अपील की

 

हालांकि इसे फिलहाल चार शहरों के चार बैंकों में शुरू किया जा रहा है। डिजिटल करेंसी के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों के मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस में बैंकों द्वारा एक डिजिटल वॉलेट इन्स्टॉल किया जाएगा। जिसमें इस डिजिटल करेंसी को रखा जा सकता है।

cashlesss अब कैश रखने का झंझट हुआ ख़त्म, आज से डिजिटल करेंसी की शुरुआत ,जानें कैसे होगा इस्तेमाल

आपको बता दें कि आरबीआई ने पिछले ही महीने इस करेंसी के पायलट प्रोजेक्ट की थोक कारोबार के लिए शुरुआत की थी। अब इसे व्यापार में आजमाने की तैयारी है। पिछले कुछ समय से भारत में ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है । Paytm से लेकर PhonePe और UPI से लेकर Google Pay तक न जाने कितने ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन मौजूद हैं। ऐसे में अब सवाल यह है उठता है कि जब इतने सारे ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प मौजूद हैं और वो बेहतर काम भी कर रहे हैं तो फिर डिजिटल रुपया लाने की जरूरत ही क्यों पड़ी। क्यों खास है डिजिटल करेंसी और यह UPI या किसी अन्य ऐप से कितनी अलग है।

जानें डिजिटल करेंसी की खासियत

डिजिटल रुपये का उपयोग यूपीआई, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, डेबिट/क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से किए गए भुगतानों के समान डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जाएगा। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी या डिजिटल रुपये का उपयोग यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की तरह ही डिजिटल पेमेंट के लिए करने के लिए किया जाएगा।

cashless अब कैश रखने का झंझट हुआ ख़त्म, आज से डिजिटल करेंसी की शुरुआत ,जानें कैसे होगा इस्तेमाल

फिलहाल यह सुविधा देश के चार शहरों से शुरू किया जा रहा है। जिसमें मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर हैं । इसके बाद अगले चरण में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला जैसे शहरों में डिजिटल रुपये का चलन शुरू होगा। डिजिटल रुपये को बैंक जारी करेंगे।

Cashless अब कैश रखने का झंझट हुआ ख़त्म, आज से डिजिटल करेंसी की शुरुआत ,जानें कैसे होगा इस्तेमाल

फिलहाल पहले चरण में भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फ‌र्स्ट बैंक देश के चार शहरों में खुदरा डिजिटल रुपया जारी करेंगे। अगले चरण में बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को भी इस पायलट प्रोजेक्ट से जोड़ दिया जाएगा।

Related posts

Mann Ki Baat: आज पीएम मोदी की मन की बात का 104वां एपिसोड, 11 बजे होगा प्रसारण

Rahul

उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग की याचिका पर सुनवाई पूरी की

mahesh yadav

Prayagraj News: प्रेस की आज़ादी पर हमले का सपा ने सुभाष चौराहे पर किया विरोध

Aditya Mishra