देश

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन राज्यों में 2 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन राज्यों में 2 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को ताजा मौसम अपडेट जारी किया, जिसमें बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में व्यापक से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। 30 अगस्त को बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में व्यापक से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है; 30 अगस्त-1 सितंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में; 30 अगस्त-2 सितंबर के दौरान गुजरात राज्य में; 30-31 अगस्त के दौरान मराठवाड़ा में; 31 अगस्त से 1 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में।

images 3 1200x640 1 मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन राज्यों में 2 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

31 अगस्त से 1 सितंबर के दौरान कोंकण और गोवा में अलग-अलग बहुत भारी वर्षा की भी संभावना है; 30 अगस्त को मराठवाड़ा में; 31 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र में और 1 से 2 सितंबर को गुजरात राज्य में। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी प्रायद्वीप में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ व्यापक तौर पर व्यापक वर्षा गतिविधि की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने बताया कि 30 अगस्त को तेलंगाना में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें —

Weather Report: आने वाले 24 घंटों में इन जिलों में हो सकती ह भारी बारिश, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

पूर्वोत्तर भारत में अगले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा और उसके बाद कमी के साथ काफी व्यापक वर्षा गतिविधि देखने की उम्मीद है। इन क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ 1 सितंबर से वर्षा के और बढ़ने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट वर्षा की गतिविधि की संभावना है। सोमवार (30 अगस्त) को उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।

images 2 1 1200x640 1 मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन राज्यों में 2 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

रविवार को मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। राज्य में पिछले सप्ताह लगातार बारिश हुई, जिससे देहरादून के कुछ हिस्सों में भूस्खलन और जलजमाव हुआ। जानकारी के अनुसार, आपदा प्रबंधन विभाग (DMD) के अनुसार, राज्य में लगातार बारिश के कारण पांच राष्ट्रीय राजमार्गों, 15 राज्य राजमार्गों सहित 200 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हो गईं और उन्हें खोलने की कोशिश की जा रही है। राज्य में स्थिति यह है कि भारी बारिश से दर्जनों सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, पुल बह गए हैं और कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

Related posts

घाना की आंतरिक सुरक्षा में सहयोग के लिए भारत की सराहना

bharatkhabar

एएमयू के छात्र ने की राष्ट्रपति से माफी की मांग, 2010 में बोले अपने शब्द वापस लें

Vijay Shrer

खींची राजनीति की तलवारे, माकपा-बीजेपी एक दूसरे के गढ़ में करा रही हैं अपनी उपस्थिति दर्ज

Breaking News