January 17, 2022 1:09 am
featured मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश बोर्ड के छात्रों को मिली बड़ी राहत, कक्षा 9 से कक्षा 12 के सिलेबस को किया गया कम

3 july132 1605617285 मध्यप्रदेश बोर्ड के छात्रों को मिली बड़ी राहत, कक्षा 9 से कक्षा 12 के सिलेबस को किया गया कम

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9 से 12 के पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। बाधाओं को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को इस वर्ष भी देश में चल रहे कोविड लॉकडाउन के कारण शैक्षिक गतिविधियों में व्यवधान का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद, MPBSE ने कक्षा 9 से कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, उर्दू सहित गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान, साथ ही मानविकी, वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों के लिए कम करने का निर्णय लिया है। सभी वर्गों और धाराओं के लिए हटाए गए विषयों की सूची MPBSE की वेबसाइट – mpbse.nic.in पर उपलब्ध करा दी गई है।

exam 1 मध्यप्रदेश बोर्ड के छात्रों को मिली बड़ी राहत, कक्षा 9 से कक्षा 12 के सिलेबस को किया गया कम

हाल ही में, असम के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) ने कक्षा 9 और कक्षा 10 के पाठ्यक्रम को भी कम कर दिया है। काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) परीक्षाओं के पाठ्यक्रम को वर्ष 2022 के लिए कम कर दिया है। कोरोना वायरस संकट के बीच छात्रों को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें —

हुनमान जी की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

मध्य प्रदेश सरकार ने पहली बार स्कूली छात्रों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकों के वितरण को पारदर्शी और कागज रहित बनाने के लिए एक ऑनलाइन ट्रैकिंग प्रणाली शुरू की है। मध्य प्रदेश पुस्तकों की ऑनलाइन ट्रैकिंग प्रणाली जियो-टैग तकनीक पर आधारित होगी और वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के दौरान 3 करोड़ 55 लाख पुस्तकों को वितरित करने का प्रयास करेगी। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के सहयोग से ऑनलाइन जियो-टैगिंग प्रणाली तैयार की गई है। ऑनलाइन ट्रैकिंग प्रणाली पाठ्य पुस्तक निगम से पुस्तकों को ट्रैक करने का प्रयास करती है, जहां उन्हें स्कूल विद्यालय के स्तर पर बच्चों को वितरित करने के लिए मुद्रित किया जाता है।

navbharat times मध्यप्रदेश बोर्ड के छात्रों को मिली बड़ी राहत, कक्षा 9 से कक्षा 12 के सिलेबस को किया गया कम

Related posts

अतिक्रमण हटाने के मामले ने पकड़ा तूल, पार्षद ने सफाई निरीक्षक पर लगाया अभद्र भाषा प्रयोग का आरोप

Trinath Mishra

बागी विधायकों पर बोलीं मायावती, ‘सपा के कई नेता बसपा में आने को तैयार’

Shailendra Singh

बिश्केक में जिनपिंग से मिले PM मोदी, जानें किन-किन देशों के नेताओं से करेंगे मुलाकात

bharatkhabar