September 22, 2021 11:40 pm
featured यूपी हेल्थ

लखनऊः कहीं आपका सैनिटाइजर भी तो नकली नहीं? शोध में हुआ बड़ा खुलासा

लखनऊः कहीं आपका सैनिटाइजर भी तो नकली नहीं? शोध में हुआ बड़ा खुलासा

लखनऊः कोरोना काल में मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग खूब हुआ है। एक शोध में सैनिटाइजर को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। शोध में बताया गया है कि अधिकतर जो सैनिटाइजर बाजार में उपलब्ध हैं वो मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। ऐसे करीब 56 प्रतिशत सैनिटाइजर में अल्कोहल मानकों के अनुरूप नहीं है।

बता दें कि उत्तराखंड में स्थित स्पेक्स ने 1050 नमूनों पर शोध किया जिनमें 578 नमूने फेल पाए गए। ‘स्पेक्स’ जिसकी प्रयोगशाला विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार द्धारा मान्यता प्राप्त है, उसके अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि, इनके द्वारा मार्केट में बिक रहे सैनिटाइजर और घरों में लोगों द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे सैनिटाइजर को लेकर उनका परीक्षण किया गया।

कहीं आपके घर में भी नकली सैनिटाइजर तो नहीं है। सैनिटाइजर टेस्टिंग अभियान में 1050 में 578 नमूने फेल हुई। 56 फीसदी सैनिटाइजर में अल्कोहल मानकों के अनुरूप नहीं हैं। 8 नमूनों में मेथेनॉल पाया गया है। 278 नमूनों में टॉक्सिक रंग पाया गया।

टेस्टिंग में हुए इस खुलासे के बाद आपको ये भी बता दें कि, आपके सैनिटाइजर में क्या होना चाहिए। एक सही सैनिटाइजर में क्या-क्या होना चाहिए, ये भी जान लीजिए।

सैनिटाइजर के लिए जरुरी मानक

अल्कोहल की प्रतिशत मात्रा 60 से 70 प्रतिशत हो। हाइड्रोजन परऑक्साइड की मात्रा 0.5 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। सैनिटाइजर में मेथनॉल नहीं होना चाहिए।

मौत का खतरा

मानकों के विपरीत बनाये गये सैनिटाइजर पर ये भी दावा किया गया है कि नकली सैनिटाइजर से लोगों की मौत तक हो सकती है। मेथनॉल त्वचा को ख़राब भी कर सकता है, जिससे ड्रमेटाइटिस हो सकता है। तीव्र मेथनॉल की मात्रा होने से सिरदर्द,  कमजोरी, उनींदपर, मिचली, सांस लेने में कठिनाई, आंखों में जलन के साथ-साथ बेचैनी के साथ संभवत: मौत भी हो सकती है।

सतर्क रहने की जरूरत

स्पेक्स के सचिव डॉक्टर ब्रज मोहन शर्मा ने कहा कि, इस अध्ययन और उनके दावे को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि, कोरोना काल में सैनिटाइजर किसी हथियार से कम नहीं है, लेकिन हथियार पर ही सवाल उठने लगे तो ये बात चिंता पैदा करती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और इससे संबंधित जिम्मेदारों को भी इसको लेकर सतर्कता के साथ ऐसे लोगों पर नजर रखने की जरूरत है जो कोरोना काल में लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।

Related posts

सीएम योगी की अध्यक्षता में आज होगी भाजपा विधानमंडल की बैठक

sushil kumar

सेना दिवस पर बोले सेना अध्यक्ष, सीमा पर दिया जाएगा मुंहतोड़ जबाब

Rahul srivastava

BANvsAFG एशिया कप: रोमांचक मुकाबले में हारा अफगानिस्तान, महमुदुल्लाह ने ठोंका अर्धशतक

mahesh yadav