December 4, 2022 10:04 pm
Breaking News featured यूपी

लखनऊ: नगर निगम में शामिल हुए 88 गांवों में बढ़ेगी विकास की गति, उठाए गए कदम

लखनऊ: नगर निगम में शामिल हुए 88 गांवों में बढ़ेगी विकास की गति, उठाए गए कदम

लखनऊ: हाल ही में लखनऊ नगर निगम में शामिल किए गए 88 गांवों में विकास की गति को बढ़ाने के लिए कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में लखनऊ नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द इन गांवों में सीवर और पेयजल आपूर्ति की कार्ययोजना बनाई जाए।

वहीं अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं जिसके अंतर्गत जलनिगम के गोमती प्रदूषण नियंत्रण इकाई के महाप्रबंधक, परियोजना प्रबंधक सौरभ श्रीवास्तव, जलकल के महाप्रबंधक एसके वर्मा, आदि शामिल हैं। ये कमेटी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करेगी और एक सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी।

सभी गांवों में नगर निगम देगा सुविधाएं

लखनऊ नगर निगम में शामिल किए गए गंवों में साफ-सफाई, नाली, पानी, सड़के आदि का कार्य नगर निगम द्वारा कराया जाएगा। इन गांवों में नगरीय सुविधाएं मिलेंगीं। इन गांवों में पक्की सड़कों के साथ साथ स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जाएंगीं।

मुख्यमंत्री ने दिया था निर्देश

हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम में शामिल हुए गांवों/इलाकों का कायाकल्प करने का निर्देश दिया था। उन्होंने उच्चस्तरीय बैठक में नगर विकास विभाग को निर्देशित किया था कि जल्द से जल्द इन गांवों/इलाकों में सुविधाएं शुरू की जाएं। नए इलाकों में साफ सफाई के सफाईकर्मी तैनात हों, सड़क और गलियां एलईडी लाइटों से रौशन हों। कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था हो, गांवों-कालोनियों में ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त किया जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा था कि अधिकारी क्षेत्रीय लोगों से बातचीत कर समस्याओं का तत्काल निस्तारण करें।

Related posts

मेरठ पुलिस का शानदार प्रदर्शन, 24 घंटे में लुटेरे हुए हवालात के अंदर

piyush shukla

पाक ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, भारतीय सेना ने दिया मुंह तोड़ जवाब

Rani Naqvi

Women’s Day 2021: काशी के अस्सी घाट पर गूंजेगा शिव तांडव स्त्रोत

Aditya Mishra