देश भारत खबर विशेष

Loksabha Election Live: बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह सवा तीन लाख वोटों से आगे

अमित शाह

गांधीनगर। गुजरात की गांधीनगर सीट पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह बंपर जीत की ओर बढ़ रहे हैं। भारतीय राजनीति में ‘आधुनिक चाणक्‍य’ कहे जाने वाले अमित शाह रुझानों में सवा तीन लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। शाह के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने डॉक्‍टर सीजे चावड़ा को मैदान में उतारा है। अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्‍हें लालकृष्‍ण आडवाणी की जगह पर गांधीनगर से टिकट दिया गया है।

गांधीनगर सीट बीजेपी के लिए अभेद्य किला रही है। वर्तमान समय में बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी सांसद हैं। राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की कर्मभूमि रही गांधीनगर सीट बीजेपी के लिए हमेशा से ही विजय की गारंटी रही है। पार्टी वर्ष 1989 से लगातार इस सीट पर जीत हासिल करती आई है। गांधीनगर सीट पर 1967 में पहली बार चुनाव हुआ था और इसमें कांग्रेस को विजय मिली थी। इसके बाद वर्ष 1971 के चुनाव में कांग्रेस, 1977 के चुनाव में जनता दल और 1980 में कांग्रेस को जीत मिली।

साल 1989 के चुनाव में बीजेपी के नेता और बाद में राज्‍य के सीएम बने शंकर सिंह वाघेला ने गांधीनगर सीट पर कब्‍जा कर लिया। तब से लेकर अब तक इस सीट पर भगवा परचम लहरा रहा है। वर्ष 1991 में लालकृष्‍ण आडवाणी और 1996 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस सीट से जीत हासिल की थी। इसके बाद 1998 से लेकर अब तक आडवाणी ने इस सीट का प्रतिनिधित्‍व किया है। पार्टी ने अब उनकी जगह पर शाह को उम्‍मीदवार बनाया है।

Related posts

कैप्टन फुन्शुक ताशी ने ताजा की 1962 की यादें, कहा- ‘तन डोले मन डोले’ गाना चलाती थी चीनी सेना

Rani Naqvi

किसानों ने एक स्वर में कहा ‘दिल्ली चलो’, पढ़ें-आखिर क्या है किसानों की मांगें

Hemant Jaiman

हार्दिक पटेल जेल से छूटे, ‘हीरो’ जैसा स्वागत

bharatkhabar