featured लाइफस्टाइल

कच्चा पनीर खाने से सेहत के लिए क्या फायदा, आइए जानें

2018 7image 14 46 171917840whitecheesehealthbenifi ll कच्चा पनीर खाने से सेहत के लिए क्या फायदा, आइए जानें

ऐसे तो पनीर को मटर पनीर, पनीर टिक्का, कढ़ाई पनीर, पनीर दो प्याजा, पनीर परांठा और कई अन्य डिश के जरिए आपने अक्सर इस्तेमाल किया होगा, लेकिन कभी आपने कच्चा पनीर खाने का प्रयास किया है या आप जानते हैं स्वास्थ्य को कच्चा पनीर कितना फायदा देता है। अगर नहीं तो आइए आपको बताते हैं कच्चा पनीर खाने के फायदों के बारे में

स्किन में लाता है चमक
कच्चा पनीर का इस्तेमाल स्किन में चमक लाता है। प्रोटीन के अलावा, विटामिन ए, बी-1, बी-3, बी-6 और कई दूसरे पोषक तत्व जैसे सेलेनियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पनीर में पाए जाते हैं। ये फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिसके कारण स्किन स्वस्थ और चमकदार बनती हैष

वजन में कम करने में मददगार
कच्चा पनीर खाने से वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। लिनोलिक एसिड में भरपूर होने के कारण शरीर में ये फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करता है और अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए
कच्चा पनीर हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। बहुत ज्यादा कैल्शियम और फॉस्फोरस उसमें पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं।

कमजोरी को दूर करता है
शरीर में कमजोरी और सुस्ती की समस्या को कम करने के लिए कच्चा पनीर का खाना बहुत मुफीद है। कई सारे पोषक तत्वों में भरपूर होने के चलते ये कमजोरी और सुस्ती को हटाता है। ये इम्यूनिटी और प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है।

पाचन सिस्टम करता दुरुस्त
कच्चा पनीर पाचन सिस्टम को सुधारता है और कब्ज की समस्या को भी हटाता है। पनीर में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व होते हैं जो इन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

स्ट्रेस करता दूर
आज के दौर की लाइफ में छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस हो जाना आम बात है। इसको दूर करने के लिए आप कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं। ये आपके स्ट्रेस को भी दूर करेगा साथ ही सेहत भी दुरुस्त रखने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें:- 

आंध्र प्रदेश में बारिश का कहर, 17 लोगों की मौत, 100 लोग लापता

Related posts

फिलीपींस के मेयर एंटोनियो कैंडो हलीली की गोली मारकर हत्या

rituraj

विपक्ष की बुलंद होती आवाज

Samar Khan

15 दिनों में 39 गुना बढ़े कोरोना के केस, मरीजों की संख्या पहुंची 2.50 लाख के करीब

Rahul