लाइफस्टाइल

नीम से बढ़ायें अपने चेहरे की खूबसूरती, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

neem pack नीम से बढ़ायें अपने चेहरे की खूबसूरती, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

नीम कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है, साथ ही नीम हमारे चेहरे को भी खूबसूरत बनाता है। नीम के सभी हिस्से कई सारे फायदे पहुंचाते है। जैसे पत्ते, छाल, फल, तेल आदि हमारे नीम ता अगर हम सही तरह से इस्तेमाल करें तो ये बहुत ही फायदे देने वाला पेड़ है। लेकिन आजकल के मॉडन जमाने में नींम कहीं खोता जा रहा है।

neem ke pte 9 नीम से बढ़ायें अपने चेहरे की खूबसूरती, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

आज हम आपको नीम से चेहरे को कैसे खूबसूरत बनाया जा सकता है, उसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। इसके पत्तों में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण पाये जाते हैं। नीम मुंहासे, छाले, खाज-खुजली, एक्जिमा जैसा कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता रथका है। बता दें कि नीम को कई दवाइयों को बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है।

जले हुई जगह पर अगर आप नीम का तेल या  उसके पत्‍तों को पीस कर लगाते हैं तो ये काफी राहत देता है। साथ ही नीम की पत्तियों और तेल में एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं जो कि टिटनेस के खतरे को भी कम करता है।

चलिये जानते हैं कि नीम से कैसे पायें सुंदर चेहरा। इसके लिए आप नीम के पत्ते, छाल और उसकी निबोरी को बराबर मात्रा में पीस लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें। इससे आपके पिंपल, फोड़े−फुसियां जल्दी ही  ठीक हो जाते हैं।

साथ ही 10-12 नीम के पत्ते लें और इसको पीसकर पेस्ट बना लें, अगर आपको चेहरे पर मुंहासे हैं तो इसमें शहद और एक चुटकी दालचीनी मिलाकर इसे अपने  चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद पानी से धो दें।   तो आप भी अपना सकते हैं नीम के ये आसान से टिप्स। जिनके बनाना और लगाना है बहुत ही आसान।

Related posts

पार्टनर से झगड़ा करते वक्त कभी ना बोलें ये बातें, बिगड़ जाएगी बात

Vijay Shrer

चावल खाने के बाद अगर आपको भी आती है नींद , तो ये है उसकी असली वजह

Rahul

लिव इन में रहने से पहले जरुर बना लें ये रुल्स, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

mohini kushwaha