Fitness Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

तेज़ी से करना है वजन कम तो अदरक के साथ इस चीज़ का करें प्रयोग , मिलेगा लाभ

सावधान क्या आप भी खरीद है नकली अदरक, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें हमारी खबर

आपने सुना होगा कि गर्मियों में अदरक का सेवन करने से आपका पेट खराब कर सकता है । जिससे दस्त भी शुरू हो सकते हैं।

यह भी पढ़े

ब्लू कलर की बिकिनी पहन लॉकअप एक्ट्रेस मंदाना करीमी का बोल्ड अंदाज, वायरल हो रही उनकी ‘हॉटेस्ट रील’

इसमें कोई दो राय नहीं कि अदरक की तासीर गर्म होती है, जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है और शरीर में गर्मी भी पैदा कर सकती है। लेकिन ऐसा तब होगा अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा अदरक का सेवन करेंगे।

सावधान क्या आप भी खरीद है नकली अदरक, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें हमारी खबर

अदरक की आप चाय बनाएं या फिर इसे खाने में इस्तेमाल करें, इसे किसी भी चीज़ के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप पेट के आसपास की चर्बी को कम करना चाह रही हैं, तो अदरक के साथ नींबू को भी शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में विटामिन-सी के अलावा सिट्रिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो अदरक के साथ मिलकर आपका वज़न तेज़ी से कम कर सकते हैं।

अदरक का ऐसे करें सेवन

जिंजर डिटॉक्स ड्रिंक : एक क्विक डिटॉक्स ड्रिंक को तैयार करने के लिए, एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक लें और उसमें तीन चम्मच नींबू का रस मिला लें और अब इसे एक लीटर गर्म पानी में मिला दें। इसे अच्छी तरह मिला लें और दिन भर धीरे-धीरे इसे पीते रहें।

ginger तेज़ी से करना है वजन कम तो अदरक के साथ इस चीज़ का करें प्रयोग , मिलेगा लाभ

जिंजर टी: दो कप पानी लें और इसमें एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक मिला लें। पानी को उबाल लें और फिर उसे छान लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और दिन के खाने के बाद पी लें। इससे पेट की गैस कम हो जाएगी।

अदरक की टॉफी: इसे तैयार करना काफी आसान है। इसके लिए एक अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में इसे डालकर इसपर एक कप नींबू का रस, एक चम्मच अमचूर पाउडर, काली मिर्च और नमक मिला लें। अब अदरक को इसे पूरी तरह सोखने दें और धूप में सुखा लें। जब यह पूरी तरह सूख जाए, तो आपकी अदरक कैंडी तैयार है।

Related posts

ऑक्सीजन की किल्लत से थमी मरीजों की सांसें

sushil kumar

नवरात्रों में पति पत्नि बनाकर रखे दूरी-नहीं तो…

mohini kushwaha

हरियाणा में कोरोना का कहर, 5,166 नए मामले आए सामने

Rahul