February 27, 2024 5:45 am
featured देश

Jammu Kashmir Article 370: अनुच्छेद 370 का फैसला सुनाते हुए बोले CJI, भारत का संविधान जम्मू-कश्मीर के संविधान से ऊंचा है

supreme court Jammu Kashmir Article 370: अनुच्छेद 370 का फैसला सुनाते हुए बोले CJI, भारत का संविधान जम्मू-कश्मीर के संविधान से ऊंचा है

Jammu Kashmir Article 370: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ लगाई गई याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी सोमवार को खारिज कर दिया है।

ये भी पढ़ें :-

UP News: बरेली-नैनीताल हाईवे पर हुए सड़क हादसे पर सीएम योगी ने जताया दुख

अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। इस मामले पर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसला देते हुए कहा, “जम्मू कश्मीर भारत के संविधान से चलेगा।”

कोर्ट ने कहा कि जब राजा हरि सिंह ने भारत के साथ विलय समझौते पर दस्तखत किए, जम्म-कश्मीर की संप्रभुता खत्म हो गई। साफ है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। साथ में कोर्ट ने कहा कि भारत का संविधान जम्मू-कश्मीर के संविधान से ऊंचा है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को संप्रभुता नहीं। जम्मू-कश्मीर संविधान सभा के भंग हो जाने से राष्ट्रपति की शक्ति पर कोई असर नहीं पड़ता। साथ में अपने अंतिम आदेश में सीजेआई ने जम्मू कश्मीर से 370 को हटाए जाने को संवैधानिक फैसला करार दिया और उन्होंने कहा कि 370 को हटाने का अधिकार राष्ट्रपति के पास है।

Related posts

अमित शाह के बाद बुधवार को केरल की सड़कों पर उतरेंगे योगी आदित्यनाथ

Rani Naqvi

‘भारत पर्व’ जगाएगा लोगों में देशभक्ति की भावना

kumari ashu

उत्तराखंड में बाघ का आतंक, रूद्ररपुर में ट्यूशन जा रहे बच्चों पर किया हमला..

Mamta Gautam