बार-बार भूख का ना लगना है खतरनाक, ऐसे करें उपाय

बार-बार भूख का ना लगना है खतरनाक, ऐसे करें उपाय

नई दिल्ली। खाने को लेकर कई तरह की समस्या सामने आती है, लेकिन लोग इसे समझ नहीं पाते।सामने पसंद का खाना रखने के बाद भी अगर भूख ना लगें और खाना ना खाा जाए तो सावधान होने की जरुरत है।भूख ना लगने की स्थिति अगर कुछ हफ्तों तक बनी रहती है तो इसे एनोरेक्सिया नर्वोसा हो सकता है।

 

सा कई बार चिंता, तनाव के कारण भी होता है। साथ ही मेडिकल समस्‍याएं जैसे बैक्‍टीरियल संक्रमण, लिवर की समस्‍या, हेपेटाइटिस, डिमेंशिया आदि भी भूख में कमी का कारण होती हैं।कभी-कभी मन खराब हो और खाना खाने का मन ना करे तो समझ में आता हैं, लेकिन अगर ये लगातार हो तो सही नहीं होता।

भूख लगे, इसके लिए अपने खाने का समय निर्धारित करें। भोजन करने की योजना बनाएं, ताकि आपको खाने का समय याद रहे। यह योजना आपके लिए व्यस्त दिनों में भी सहायक हो सकता हैकम भूख लगने की सि्थति में दिन में ज्यादा भोजन करना कठिन होता है। ऐसे में आप भोजन पांच से छह चरणों में करें। इससे भूख में सुधार होगा।

थोड़ा एक्सरसाईज करना भी जरुरी है।व्यायाम के साथ, ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए अधिक कैलोरी जलती है। शरीर में कैलोरी की खपत और उसकी प्रतिपूर्ति के फलस्वरूप भूख बढ़ जाती है।