Breaking News featured दुनिया

सीमा मुद्दों पर सकरात्मक भूमिका निभाएगा चीन: वांग-यी

wang yi सीमा मुद्दों पर सकरात्मक भूमिका निभाएगा चीन: वांग-यी

बीजिंग। डोकलाम विवाद और सीपीईसी के मुद्दे पर भारत के साथ उलझने के अलावा चीन अपने बाकी के पड़ोसी देशों के साथ भी सीमा मुद्दे को लेकर विवाद बढ़ाता रहा है, लेकिन अब चीन ने अपने पड़ोसियों के साथ रिश्ते सुधारने की वकालत शुरू कर दी है। अपने पड़ोसियों के साथ चल रहे क्षेत्रिय ज्वलंत मुद्दों पर चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन इन मुद्दों पर सकारात्मक भूमिका निभाएगा और विवादों को वार्ता के जरिए हल करेगा।wang yi सीमा मुद्दों पर सकरात्मक भूमिका निभाएगा चीन: वांग-यी

अपने पड़ोसियों के साथ सीमा को लेकर चल रहे विवाद पर चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन क्षेत्रीय ज्वलंत मुद्दों को सुलझाने में सकारात्मक भूमिका निभाता रहेगा। वांग ने सभी मुद्दों के बातचीत से हल किए जाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि चीन पड़ोसी और विकासशील देशों के साथ मित्रता और सहयोग को बढ़ावा देगा। आपको बता दें कि दक्षिण चीन सागर में पड़ोसियों के साथ चल रहे समुद्री विवाद की पृष्ठभूमि में वांग ने ये बयान दिया।

चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर मालिकाना हक का दावा करता है। चीन का कहना है कि इस द्वीप का नाम दक्षिण चीन सागर है इसलिए वो उसका है। यहां तक कि वो चीन की मुख्य भूमि से 800 मील की दूरी पर स्थित द्वीपों पर भी अपना हक जमाता है। हालांकि, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रुनेई और वियतनाम जैसे पड़ोसी देशों को चीन के इन दावों से आपत्ति है, वांग ने आगे कहा कि साल  2018 में भी चीन ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को प्रोत्साहित करेगा।

Related posts

प्रमोद सावंत ने पास किया फ्लोर टेस्ट, बीस विधायकों का समर्थन

bharatkhabar

सुल्तानपुर घोष पुलिस की बड़ी कामयाबी, मानव बम की हुई गिरफ्तारी

Aditya Mishra

जाने क्या है तबलीगी जमात, क्यों होती है और कहां से शुरू हुई, अब तक कहां-कहां होती है

Shubham Gupta