September 17, 2021 5:39 am
featured देश

कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रेलवे दे रहा साथ, बोगियों को बनाया जा रहा आइसोलेशन वार्ड

भारतीय रेल 1 कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रेलवे दे रहा साथ, बोगियों को बनाया जा रहा आइसोलेशन वार्ड

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाने के प्रयासों में भारतीय रेलवे भी हाथ बंटा रही है। रेलवे अब ट्रेन के नॉन-एसी डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड की रूपरेखा देने में जुट गई है। इन ट्रेन कोचों में संक्रमण के संदिग्ध लोगों को क्वारेंटाइन के लिए रखा जाएगा। यहां उनके लिए दवाइयां और भोजन की भी व्यवस्था की गई है।

बता दें कि रेलवे का कहना है कि अगर इस मॉडल को हरी झंडी मिल गई तो हर रेलवे जोन सप्ताह में 10-10 बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में बदलना शुरू कर देगा। रेलवे के मुताबिक, इससे दूर-दराज के इलाकों में कोविड-19 के मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।

दरअसल, सोशल मीडिया पर ऐसे सुझाव बहुत पहले से आने लगे थे। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक यूजर की तरफ से आए सुझाव को ट्विटर पर शेयर किया था। 25 मार्च के एक ट्वीट में अमिताभ ने लिखा था, ‘मेरे इंस्टा पर कॉमेंट के रूप में बेहद उपयोगी विचार मिला।’

अमिताभ ने अपने ट्वीट में जो स्क्रीनशॉट शेयर किया, उसमें लिखा है, ‘सभी सरकारी अथॉरिटीज को भेजा गय है। सभी रेल सेवाएं स्थगित हैं। बोगियां यूं ही पड़ी हैं। सभी में 20 ‘कमरे’ हैं जिनका इस्तेमाल हो सकता है। पूरे देश में 3000 ट्रेनों की मदद आसानी से ली जा सकती है। यानी, 60 हजार बेड तैयार कर आइसोलेशन में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ये अस्पताल से बेहतर नहीं हो सकते।

Related posts

रिश्तों के भंवर में फंसे शंकर सिंह वाघेला, दोस्त या समधी किस को देंगे वोट

Rani Naqvi

इंडिगो समेत कई विमान कंपनियों ने लगाया टीडीपी सांसद पर प्रतिबंध

Pradeep sharma

OMG!! ये क्या कह दिया सुब्रमण्यन स्वामी ने

Srishti vishwakarma