January 24, 2022 4:18 pm
featured दुनिया हेल्थ

यूनिसेफ ने लॉन्च की अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग अपील, इस साल 31% की हुई बढ़ोतरी

यूनिसेफ यूनिसेफ ने लॉन्च की अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग अपील, इस साल 31% की हुई बढ़ोतरी

संयुक्त राष्ट्रीय बाल कोष यानी यूनिसेफ ने वैश्विक स्तर पर मानवीय संकट और कोविड-19 से प्रभावित 177 मिलियन बच्चों समेत 237 मिलियन से अधिक लोगों अपनी पहुंच बनाने के लिए रिकॉर्ड 9.4 अरब डॉलर की आपातकालीन फंडिंग की तात्कालिक अपील शुरू की है। 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल यूनिसेफ ने पिछले साल की फंडिंग की तुलना में 31% का इजाफा किया है। यूनिसेफ के कार्यकारी निर्देशक हेनरीता फोर जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि “विश्व भर में लाखों बच्चे घटनाओं व जलवायु संकट के प्रभाव से पीड़ित है।” 

“जैसे-जैसे कोरोनावायरस अपने तीसरे साल के करीब पहुंच रहा है। वैसे ही लड़खड़ा की अर्थव्यवस्था, बढ़ती गरीबी और बढ़ती असमानता के हालात बद से बदतर होते जा रही हैं। ऐसे में हमेशा की तरह पहले से ही संकट से गुजर रहे बच्चों की तात्कालिक मदद की आवश्यकता है।”

यूनिसेफ की ओर से जारी अपील में अफगानिस्तान ने यूनिसेफ की प्रतिक्रिया के लिए $2000000000 शामिल हैं। जहां करीब 13 मिलीयन बच्चों को तात्कालिक सहायता की आवश्यकता है इसमें 1000000 बच्चे ऐसे हैं जो गंभीर कुपोषण का शिकार हो रही है। यह अफगानिस्तान की ओर से अब तक की सबसे बड़ी अपील है। 

जारी रिपोर्ट में यूनिसेफ ने कहा है कि अतिरिक्त 933 मिलियन डॉलर कोविड -19 टूल्स एक्सेलेरेटर तक पहुंच के लिए आवंटित किए जाएंगे, जो कोविड -19 परीक्षणों, उपचारों और टीकों के विकास, उत्पादन और समान पहुंच की रफ्तार में तेजी लाएंगे जो एक वैश्विक प्रयास है। 

यूनिसेफ की ओर से इस फंडिंग अपील के तहत सीरियाई शरणार्थी संकट के लिए 909 मिलियन डॉलर, सीरिया के अंदर संकट के लिए 334 मिलियन डॉलर, यमन में प्रतिक्रिया के लिए 484 मिलियन डॉलर और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में कार्यक्रमों के लिए 356 मिलियन डॉलर से अधिक की मांग कर रहा है।

इथियोपिया में जहां 15.7 मिलियन बच्चों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है। जहां क्रूर की लड़ाई में उत्तर से सैकड़ों हजारों बच्चों विस्थापित किया गया। 

हालांकि यूनिसेफ को अपने कार्यों के लिए 351 मिलियन डॉलर की जरूरत होगी। 

 

Related posts

अगर आपको भी बार- बार आती है हिचकी तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा आराम

Rahul

‘सिस्टर’ के साथ किया गैंग रेप, अश्लील वीडियो भी बनाई, पुलिस की पकड़ से बाहर आरोपी

bharatkhabar

चोरों ने देर रात शिक्षक के घर को बनाया निशाना, जांच में पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग

Aman Sharma