featured दुनिया देश

पीएम मोदी आज 16वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

Varanasi: पीएम मोदी दो और गांवों को बनाएंगे स्मार्ट, जानिए कैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 16वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान आतंकवाद के साथ साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हो सकता है। इस सम्मेलन में पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। इस खबर की पुष्टि प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से की गई है। 

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत और प्रशांत के प्रमुख देशों के नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है।  जिसकी स्थापना 2005 में की गई थी। हालांकि इस मंच की स्थापना का उद्देश्य पूर्व एशिया के रणनीतिक व भू राजनीतिक विकास में अहम भूमिका का निर्वाह करना रखा गया था। आसियान देशों के सदस्य के अलावा इस संगठन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस भी सम्मिलित है।

हालांकि भारत पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन के संस्थापक सदस्यों में शामिल है। ऐसे में पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन को मजबूती व समकालीन चुनौतियों से निपटाने के लिए भारत प्रभावी रूप से प्रतिबद्ध है।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

16वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, कोरोना महामारी समेत क्षेत्र व अंतरराष्ट्रीय हित से जुड़े अनेक मुद्दों पर चर्चा होगी। साथ ही कुछ देशों के नेताओं में पर्यटन और ग्रीन रिकवरी के माध्यम से मानसिक व आर्थिक सुधार को लेकर चर्चा हो सकती हैं।

 

Related posts

कोरोना वायरस से राजस्थान के कोटा शहर में संक्रमित एक व्यक्ति की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 274 हुई

Rani Naqvi

विकास दुबे को क्या बचा रहे खादी और खाकी? दुबे की गिरफ्तारी का जानिए पूरा सच..

Mamta Gautam

बिल गेट्स की ‘भविष्यवाणी’, कहा- 4 से 6 महीने में और घातक होगा कोरोना

Shagun Kochhar