featured दुनिया देश

SCO शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, कहा- बढ़ता कट्टरवाद शांति, सुरक्षा और विश्वास में कमी का कारण

E d51mwUcAMju9G SCO शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, कहा- बढ़ता कट्टरवाद शांति, सुरक्षा और विश्वास में कमी का कारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि शांति, सुरक्षा और विश्वास में कमी हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

बढ़ता कट्टरवाद शांति, सुरक्षा और विश्वास में कमी का कारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की वार्षिक शिखर बैठक को डिजिटल माध्यम के जरिए संबोधित किया। इसकी अध्यक्षता ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान ने की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि शांति, सुरक्षा और विश्वास में कमी हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है। एससीओ की 20वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने सबसे पहले ईरान का एससीओ के नए सदस्य देश के रूप में स्वागत किया। साथ ही तीन नए देश साऊदी अरब, मिस्र और कतर का भी स्वागत किया।

’एक मजबूत तंत्र विकसित करने SCO को काम करना चाहिए’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि शांति, सुरक्षा और विश्वास में कमी का मूल कारण कट्टरवाद है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में जो हुआ उसने इस चुनौती को स्पष्ट रूप से दुनिया के सामने ला दिया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि SCO को पहल कर कार्य करना चाहिए। भारत में और एससीओ के लगभग सभी देशों में, इस्लाम से जुड़ी उदारवादी, सहिष्णु और समावेशी संस्थाएं और परम्पराएं हैं। एससीओ को इनके बीच एक मजबूत तंत्र विकसित करने के लिए काम करना चाहिए।

‘मध्य एशिया के साथ अपनी कनेक्टिविटी बेहतर बनाने में प्रतिब्द्ध’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत मध्य एशिया के साथ अपनी कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मानना है कि भू-आबद्ध मध्य एशियाई देश भारतीय बाजारों से जुड़कर लाभान्वित हो सकते हैं। ईरान के चाबहार बंदरगाह में हमारा निवेश और अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण गलियारे में हमारे प्रयास इसका समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि अभिनव दृष्टिकोण और मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए हमें अपने उद्यमियों और स्टार्ट-अप को जोड़ना होगा।

Related posts

कानून का पालन करते हुए करनी चाहिए गौ रक्षाः मोहन भागवत

Rahul srivastava

28 घंटे बाद भी प्रियंका हिरासत में, ट्वीट कर पीएम मोदी से पूछे सवाल

Neetu Rajbhar

पाकिस्तान: एंकर ने अपनी बच्ची को साथ लेकर पढ़ी रेप की खबर, वीडियो हुआ वायरल

Breaking News