featured दुनिया

G-20 Summit : पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकत, दोनों नेताओं ने मिलाए हाथ

modi jinping 95537815 G-20 Summit : पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकत, दोनों नेताओं ने मिलाए हाथ

G-20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे हैं।

यह भी पढ़े

राजस्थान : अभी तक शुरू नहीं हुई बाल गोपाल और फ्री यूनिफॉर्म योजना, 6 महीने पहले हुई थी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के बाली में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज के दौरान हुई है।

modi jinping 95537815 G-20 Summit : पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकत, दोनों नेताओं ने मिलाए हाथ

आपको बता दें कि दोनों के बीच यह मुलाकात पहले से तय नहीं थी। पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने एक दूसरे से हाथ मिलाया। पिछले दो वर्षों से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध जारी है, और इस बीच दोनों नेताओं के बीच इस मुलाकात ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है।

 

 

इंडोनेशिया के बाली में मंगलवार को G20 समिट शुरू हुई। फर्स्ट सेशन में फूड एंड एनर्जी सिक्योरिटी पर चर्चा हुई। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन-रूस जंग रोकने पर जोर दिया। इसके बाद मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से मिलने पहुंचे।

 

इंडोनेशिया के बाली में पीएम मोदी का भाषण

 

 

यहां उन्होंने खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र को संबोधित भी किया। इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से गर्मजोशी से मुलाकात की।

WhatsApp Image 2022 11 15 at 10.47.34 AM G-20 Summit : पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकत, दोनों नेताओं ने मिलाए हाथ

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडोनेशिया की राजधानी बाली में जी-20 की बैठक के पहले दिन ब्रिटेन के नए नवेले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से एक अनौपचारिक मुलाकात की है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि शिखर सम्‍मेलन स्‍थल पर पीएम मोदी के बगल में बिडेन को बैठना था। बिडेन जब आ रहे थे तब पीएम मोदी को देख कर वह उनकी कुर्सी के पास तेजी से चले आए। बिडेन हैंडशेक के लिए दूर से ही हाथ बढ़ाए हुए थे। बिडेन के इस दोस्‍ताना व्‍यवहार को देखकर पीएम मोदी ने न केवल हाथ मिलाया बल्कि उन्‍हें गले भी लगाया।

बिडेन और पीएम मोदी जब मिल रहे थे तभी फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन भी वहीं से गुजरे और मोदी की पीठ पर हाथ रखकर निकलने लगे। पीएम मोदी ने मैक्रॉन को देखकर उनसे हाथ मिलाया और अभिवादन किया।

इंडोनेशिया के बाद भारत अब जी-20 की संभालेगा कमान

इंडोनेशिया के बाद भारत अब जी-20 की कमान संभालेगा। इस वजह से भी यह बैठक भारत के लिए बेहद अहम हो गई है। पीएम मोदी के सभी बैठकों में हिस्‍सा लेने की उम्‍मीद है।

Related posts

एप्पल की सीरीज 12 की भारत में प्री-बुकिंग शुरू, इन स्मार्टफोनों से मिल रहा एक्सचेंज ऑफर

Trinath Mishra

12 सिलेंडरों में एक साथ हुआ जबरदस्त विस्फोट, धमाके से दहल उठा पूरा इलाका

Aditya Mishra

Papankusha Ekadashi 2021 : इस दिन रखा जायेगा पापांकुशा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और कथा का महत्व

Kalpana Chauhan