February 23, 2024 9:54 pm
featured राजस्थान

राजस्थान : अभी तक शुरू नहीं हुई बाल गोपाल और फ्री यूनिफॉर्म योजना, 6 महीने पहले हुई थी घोषणा

उत्तराखंड 

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बाल गोपाल योजना के साथ ही फ्री स्कूल यूनिफॉर्म योजना की शुरुआत का कार्यक्रम रद्द हो गया है।

यह भी पढ़े

8 अरब हुई दुनिया की आबादी, अगले साल चीन को पछाड़ देगा भारत

ऐसे में प्रदेश के 67 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को फ्री दूध और ड्रेस के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जयपुर में दोनों योजनाओं की शुरुआत CM गहलोत करने वाले थे। लेकिन मुख्यमंत्री की व्यस्तता के चलते हैं। दोनों ही कार्यक्रमों को फिलहाल निरस्त कर दिया गया है।

school reopen राजस्थान : अभी तक शुरू नहीं हुई बाल गोपाल और फ्री यूनिफॉर्म योजना, 6 महीने पहले हुई थी घोषणा

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 64,479 सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले 67 लाख से ज्यादा बच्चों को राज्य सरकार की ओर से फ्री स्कूल यूनिफार्म फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही यूनिफार्म सिलवाने के लिए प्रत्येक स्टूडेंट के खाते में 200 रुपये का भुगतान किया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद आयुक्त मोहन लाल यादव ने बताया की प्रदेशभर में जिला और ब्लाक स्तर फेब्रिक पहुंचाने का काम लगभग पूरा हो गया है। ऐसे में ब्लाक स्तर के पीईईओ और यूसीईईओ के जरिए स्कूलों में यूनिफॉर्म के फैब्रिक वितरित किये जाएंगे। हालांकि यह फैब्रिक सिर्फ उन ही बच्चों को दिए जाएंगे। जिन्होंने कक्षा 1 से 8 तक में 30 अगस्त 2022 तक एडमिशन ले लिए है।

ashok gahlot,

सरकारी स्कूलों में बाल गोपाल योजना के तहत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 लीटर और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिली लीटर मिल्क पाउडर से बना दूध प्रार्थन सभा के बाद दिया जाएगा। इसके लिए राजस्थान को-आपरेटिव डेयरी फैडरेशन से मिल्क पॉउडर की खरीद की जाएगी। इसके बाद मिड डे मिल आयुक्तालय के माध्यम से उसका जिलेवार आवंटन किया गया है। वहीं आऱसीडीएफ द्वारा ही आवंटन के अनुसार विद्यालयों तक पाउडर मिल्क की डोर स्टेप आपूर्ति की जाएगी। इस योजना में दूध वितरण की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन समिति की रहेगी। जबकि दूध की गुणवत्ता फेडरेशन और एसएमसी द्वारा जांची जाएगी।

Related posts

AIADMK दोनों धड़ आज हो सकते हैं एक

Pradeep sharma

पाकिस्तान ने किया एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन

Srishti vishwakarma

शहीद धर्मदेव गुप्ता की निकाली गई अंतिम यात्रा, भारत माता के लगे जयकारे

Aditya Mishra