featured Science दुनिया साइन्स-टेक्नोलॉजी

Jupiter: बृहस्पति पर मिले 12 नए चंद्रमा, संख्या हुई 92, सबसे ज्यादा चांद वाला बना ग्रह

Jupiter planet 1200 Jupiter: बृहस्पति पर मिले 12 नए चंद्रमा, संख्या हुई 92, सबसे ज्यादा चांद वाला बना ग्रह

Jupiter: खगोलविदों ने बृहस्पति की परिक्रमा करते हुए 12 नए चंद्रमाओं की खोज की है। इसके साथ ही बृहस्पति के पास अब 92 चांद हैं। ये ग्रह अब सबसे ज्यादा चांद वाला ग्रह बन गया है।

ये भी पढ़ें :-

UP News: यूपी रोडवेज की बसों में यात्रा करनी हुई महंगी, बढ़ाया गया किराया

वहीं, इससे पहले सबसे अधिक चांद वाला गृह शनि हुआ करता था जिसके पास 83 चंद्रमा हैं। इस बारे में जानकारी देने वाले वाशिंगटन में कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस के खगोलशास्त्री स्कॉट शेपर्ड ने दर्जनों नए चंद्रमाओं का पता लगाया है। शेपर्ड ने कहा कि नए खोजे गए चंद्रमा का आकार 0.6 मील से 2 मील (1 किलोमीटर से 3 किलोमीटर) के बीच है।

बृहस्पति के 12 नए चंद्रमा खोजे गए, अब बढ़कर 79 हुए | Big news: Jupiter and its 79 moons - Hindi Oneindia

जोवियन सिस्टम अब इन 92 चंद्रमाओं के साथ अपने आप में एक मिनी सोलर सिस्टम है। बृहस्पति पहले से ही हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह था। दिलचस्प बात है कि नए खोजे गए चंद्रमा 340 दिनों में अपनी कक्षाओं को पूरा करते हैं। इस बीच, 12 में से नौ 71 सबसे बाहरी जोवियन चंद्रमाओं में से हैं, जो 550 दिनों से अधिक समय में एक ऑर्बिट को पूरा है।

धरती से कैसे दिखते हैं बृहस्पति ग्रह के बर्फीले चांद यूरोपा और गैनीमेडे, देखिए फोटो - Clearest images of Jupiter icy moons Europa and Ganymede from Earth tstr - AajTak

वहीं, बृहस्पति के एक चंद्रमा का पता लगाने के लिए अगले साल नासा द्वारा यूरोपा क्लिपर लॉन्च किया जाएगा, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह अपने जमी हुई पपड़ी के नीचे एक महासागर को बंद कर देता है।

Related posts

रंजन गोगोई हो सकते हैं सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस,CJI दीपक मिश्रा ने भेजी उनके नाम की सिफारिश

rituraj

केबीसी 13 : बिग बी के मजे लेंगे कपिल शर्मा, मंच पर दिखाई देंगे कपिल शर्मा और सोनू सूद

Neetu Rajbhar

नेपाल यात्रा पर सुषमा, नेपाल के पूर्व पीएम प्रचंड से की मुलाकात

Breaking News