February 23, 2024 1:29 pm
featured देश साइन्स-टेक्नोलॉजी

Vikram S Launched: श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया देश का पहले निजी रॉकेट विक्रम-एस

Capture Vikram S Launched: श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया देश का पहले निजी रॉकेट विक्रम-एस

Vikram S Launched: देश के पहले निजी रॉकेट विक्रम-एस को आज आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च कर दिया गया। अंतरिक्ष स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पस की ओर से इस विकसित रॉकेट को इसरो ने लॉन्च किया।

ये भी पढ़ें :-

Maharashtra: सावरकर पर टिप्पणी से महाराष्ट्र में सियासी उबाल, राहुल गांधी पर FIR दर्ज

सुबह 11:30 बजे इस रॉकेट ने उड़ान भरी। पहले इस रॉकेट को 15 नवंबर को लॉन्च किया जाना था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे आज प्रक्षेपित किया गया। इस मिशन के तीन पेलोड थे और यह सब ऑर्बिटल मिशन था। यानी पृथ्वी को सतह से 101 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच कर मिशन समंदर में स्प्लैश हुआ। पूरे मिशन का समय केवल 300 सेकंड्स का था।

वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह भारत के स्पेस इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए एक बड़ा कदम है और विश्व समूह के समुदाय में एक सीमावर्ती राष्ट्र के रूप में भी उभर रहा है। यह भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए भी एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

क्या है Vikram-S?
विक्रम-एस सिंगल सॉलिड स्टेज रॉकेट है जो कि सब-ऑर्बिटल यानी उपकक्षीय लॉन्च व्हीकल है। यह स्काईरुट के विक्रम सिरीज़ के रॉकेट्स का हिस्सा है। स्काईरूट एयरोस्पेस ने रॉकेट का नाम विक्रम रखा है। जो कि अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक और प्रसिद्ध वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है। यह कंपनी कमर्शियल सैटेलाइट प्रक्षेपण के लिए अत्याधुनिक प्रक्षेपण यान का निर्माण करती है।

Related posts

महालक्ष्मी एक्सप्रेस पर सवार सात सौ यात्री बाढ़ में फंसे, बचाव में जुटी NDRF

bharatkhabar

मध्यप्रदेश : विभाग को लेकर कांग्रेस में उठा ‘बगावत का बवडंर’ विधायक ने दी इस्तीफे की चेतावनी

Ankit Tripathi

ओपी राजभर ने साधा यूपी सरकार पर निशाना कहा, पैसे लेकर पुलिस कर रही है हत्याएं

mahesh yadav