September 20, 2021 9:54 pm
featured यूपी

15 अगस्त 2021: एक लाख गांवों में तिरंगा फहरायेंगे अभाविप कार्यकर्ता

‘एक गांव एक तिरंगा’ अभियान से स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगी अभाविप

Brij Nandan

लखनऊ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ‘एक गांव एक तिरंगा’ अभियान से भारत की स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगी। अभाविप के कार्यकर्ता 15 अगस्त 2021 के दिन देश के एक लाख गांवों में तिरंगा फहरायेंगे। इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों को स्वाधीनता हेतु जन आंदोलन तथा भारत के स्वर्णिम इतिहास के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना है। यह अभियान महानगरों से लेकर सेवा बस्तियों और सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले और जनजातीय क्षेत्रों के बंधुओं के बीच भी चलाया जायेगा। इसके साथ ही परिषद की पाठशाला को सुदृढ करने महिलाओं के स्वास्थ्य व स्वच्छता के लिए ऋतुमती अभियान व राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन हेतु भी विद्यार्थी परिषद द्वारा अभियान चलाया जायेगा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अवध प्रांत के प्रांत मंत्री अंकित शुक्ल ने सोमवार को कहा कि प्रत्येक देशवासी को अपनी स्वतंत्रता के गौरव की अनुभूति स्वाभाविक है इसलिए अभाविप ने आमजनमानस को स्वतंत्रता दिवस के इस महोत्सव से जोड़ने की पहल की है।

अवध प्रान्त के तीन हजार स्थानों पर होगा ध्वजारोहण
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अवध प्रान्त के कार्यकर्ताओं द्वारा भी 15 संगठनात्मक जिलों व 6 विभागों के 3000 से अधिक स्थानों पर एक गाँव एक तिरंगा अभियान के माध्यम से ध्वजारोहण किया जाएगा। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए प्रान्त स्तर पर व जिला स्तर पर समिति बनाई गयी है जो गांवोंध्वार्डोंध्सेवा बस्तियों के स्थानीय संयोजक व कार्यक्रम संयोजक से समन्वय करेगी। 10 ध्वजारोहण स्थानों के संयोजन हेतु एक गटनायक की रचना की गयी है।

प्रांत मंत्री अंकित शुक्ल ने बताया कि अवध प्रान्त के जनजाति बाहुल्य जिलों बलरामपुर,बहराईच, श्रावस्ती व लखीमपुर के जनजाति निवासी गांवों को भी इस उत्सव से जोड़ने की रचना की गयी है। स्वतंत्रता दिवस के दिन सायं काल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों;देशभक्ति गीत गायनएकवि सम्मेलन आदि की भी योजना बनाई गयी है।

अभाविप के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अनिमेष उपाध्याय ने बताया कि राष्ट्रीय कला मंच के माध्यम से भी स्वतंत्रता के स्वर कार्यक्रम द्वारा स्वंत्रता के गौरव की अभिव्यक्ति हेतु वीडियो भी मंगाए गये हैं। वर्ष भर अभाविप द्वारा स्वतंत्रता से जोडकर विविध क्षेत्रों में कार्यक्रम किये जायेंगे। कार्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों के परिजनों का सम्मान व ऐतिहासिक, सांस्कृतिक महत्व के स्थानों पर भव्य कार्यक्रमों की रूपरेखा स्थानीय स्तर पर बनाई गयी है। क्रांतिकारियों के जन्मस्थानो और बलिदान स्थलों पर भी कार्यक्रम किये जायेंगे। इसके साथ ही शोभायात्रा,तिरंगा यात्रा, विस्तारक योजना द्वारा भी कार्यक्रम को बड़ा स्वरुप दिया जायेगा।सोमवार को प्रान्त संगठन मंत्री अंशुल श्रीवास्तव,प्रान्त मंत्री अंकित शुक्ल,केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य शाम्भवी तोमर व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अनिमेष उपाध्याय ने एक पोस्टर भी जारी किया।

 

Related posts

मार्क जुकरबर्ग की बहन का आरोप, अलाक्सा एयरलांइस विमान में हुआ था यौन शोषण

Rani Naqvi

चेकिंग के नाम पर इंस्पेक्टर की गुंडागर्दी, बीच सड़क पर निर्दोश युवक की करी पिटाई

Breaking News

Indian Railway: यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने बढ़ाया किराया, इतना पड़ेगा असर

Yashodhara Virodai