September 20, 2021 6:31 pm
featured यूपी

लखनऊ: यूपी के 60 जिले कोरोना मुक्त, अभी इन जिलों में इतने एक्टिव केस, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: यूपी के 60 जिले कोरोना मुक्त, अभी इन जिलों में इतने एक्टिव केस, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: पिछले 24 घंटों में यूपी के 60 जिलों में कोरोना संक्रमण का एक भी केस सामने नहीं आया है। जबकि 15 जनपदों में केवल इकाई संख्‍या में मरीजों की पुष्टि की गई है। अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा हाथरस, पीलीभीत और प्रतापगढ़ में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं बचा है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। प्रदेश में रोजाना घटते मामलों के बीच ट्रेसिंग, टेस्‍ट और टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। जिसके चलते प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्या 570 है।

पिछले 24 घंटों में दो लाख 15 हजार से अधिक कोरोना सैम्‍पल की जांच की गई जिसमें 23 मरीजों की पुष्टि हुई। इस बीच 43 लोगों ने कोरोना को मात दी। यूपी सर्वाधिक टीकाकरण व टेस्‍ट में दूसरे प्रदेशों से अव्‍वल है। अब तक प्रदेश में 06 करोड़ 76 लाख 91 हजार 677 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। अब तक 16 लाख 85 हजार 449 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी है वहीं पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी रही।

पांच करोड़ 40 लाख से अधिक दी जा चुकी वैक्‍सीन की डोज

प्रदेश में 05 करोड़ 40 लाख से अधिक वैक्‍सीन की डोज अब तक दी जा चुकी है। 04 करोड़ 55 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। वहीं, 84 लाख हजार से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है।

यूपी में 282 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर योगी सरकार सजग है। जिसके चलते प्रदेश में एक ओर पीकू नीकू की स्‍थापना संग बेड का विस्‍तार तेजी से किया जा रहा है। वहीं ऑक्‍सीजन प्‍लांट तेजी से चालू किए जा रहे हैं। बता दें कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है जहां इतनी बड़ी संख्‍या में एक साथ इतने ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील किए जा रहे हैं। यूपी में अब तक 282 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। वहीं 15 अगस्त तक 552 प्लांट की स्थापना की कार्रवाई तेजी से चल रही है।

Related posts

राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना, कहा-कोरोना को समझ नहीं पाए हैं पीएम

pratiyush chaubey

नौकरशाहों को आदेश, सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल केवल ऑफिशियल काम के लिए हो

lucknow bureua

बिहार: जहरीली शराब पीने से 4 लोगों की आंखें खराब, अबतक 16 लोगों की मौत

pratiyush chaubey