देश featured राज्य

आइआइटी की परीक्षा को साल 2018 से किया जाएगा पूरी तरह ऑनलाइन

IIT exsm online

चेन्नाई। आइआइटी छात्रों के लिए एक खुशी की खबर है और वो ये है कि अब आइआइटी छात्रों को परिक्षा के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। दरअसल साल 2018 से आइआइटी की परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी। ज्वाइंट एडमीशन बोर्ड का कहना है कि साल 2018 में परीक्षा पूरी तरह से बदल दी जाएगी। ये फैसला जेईई को लेकर जेएबी की बैठक में लिया गया।

IIT exsm online
IIT exsm online

वहीं आइआइटी मद्रास के निदेशक और जोएबी के चेयरमैन प्रो. भास्कर राममूर्ती का कहना है कि 2018 से परीक्षा पूरी तरस से ऑललाइन हो जाएगी। इसके लिए इचआरडी मंत्रालय पहले ही एचआरडी मंत्रालय जेईई मेन्स के लिए पहले ही ऑनलाइन व्यवस्था कर चुका है। इस परीक्षा में छात्रों को विकल्प दिया जाता है।

बता दें कि पिछले साल इस परीक्षा को लेकर 13 लाख से ज्यादा छात्र जेईई परीक्षा में देश भर में बैठे। जिनमें से 10 फीसद छात्रों ने विक्लप के तौर पर ऑनलाइन परीक्षा को चुना। परीक्षा को लेकर बोर्ड के एक सदस्य का कहना है कि इस योजना को लेकर की सालों से विचार किया जा रहा है लेकिन कोई फैसला नहीं लिया गया। पर अब संसाधन और बोर्ड इसके लिए पूरी तरह तैयार है।

इसलिए परीक्षा अगले साल से परीक्षा ऑनलाइन जरूरी की जा रही है। इससे बोर्ड को परिणाम जारी करने में आसानी होगा साथ ही किताबों के मुलयांकन का काम तेजी से होगा। उनका कहना है कि इससे सबसे बड़ा फायदा होगा की परिणाम कम वक्त में ही आ जाएगा। इसके लिए छात्रों को ज्यादा इंतेजार नहीं करना पड़ेगा।

Related posts

भारत vs श्रीलंका टेस्ट: श्रीलंका का स्कोर 108/4, अभी भी भारत से 466 रन पीछे

Saurabh

कैराना-नूरपुर में करारी शिकस्त पर ट्रोल हुई बीजेपी, यूजर्स ने कहा- “जिन्ना हार रहा है और गन्ना जीत रहा है “

rituraj

Hathras Case: जिलाधिकारी पर होगी सक्त कार्रवाई, हाईकोर्ट ने दिये निर्देश

Aditya Gupta