November 30, 2021 4:03 am
featured Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

चमचमाते दांत चाहते हैं तो भूलकर भी ना करें ये काम

unnamed 4 चमचमाते दांत चाहते हैं तो भूलकर भी ना करें ये काम

दांत हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं जिनके जरिए ही हम दुनियाभर के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के दांत बहुत कमजोर होते हैं या फिर उनमें कीड़े लग जाते हैं। आमतौर पर जाना जाता है कि बच्चों के दूधिया दांत कमजोर होते हैं लेकिन जब आप जवान हो जाते हैं तब ढीले दांत चिंता का विषय हैं। यह कोई अंडरलाइंग डिजीज या दांतों के लिए खराब का संकेत हो सकते हैं।

original dant चमचमाते दांत चाहते हैं तो भूलकर भी ना करें ये काम

हमारे दांत हमारे लिए काफी जरूरी होते हैं। ये हमें खाना चबाने, काटने और कई चीजों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। वहीं, बढ़ती उम्र के साथ दांत टूटने लगते हैं। ऐसे में उस वक्त दांतों की जरूरत के बारे में असली एहसास होता है। वहीं, हमारे दांतों में कई तरह की समस्याएं भी होती हैं जिनमें से एक है दांतों में कीड़ा लगना। आजकल तो छोटी सी उम्र में ही लोगों के दांतों में कीड़ा लग जाता है और जिसके बाद उन्हें एक लंबे इलाज के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। वहीं, दांतों का इलाज सस्ता नहीं बल्कि काफी महंगा है।

ऐसे में कीड़ा लगने के बाद कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कई दवाओं और ट्रीटमेंट से गुजरना पड़ता है। कोई भी चीज खाने के बाद दांतों की सफाई जरूरी है। सफाई नहीं होने से दांतों में कीड़े लगने लगते हैं। इससे दांत में गड्ढे हो जाते हैं। इससे नीचे का तल और खोखला हो जाता है। इस तरह मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है। दांत ढीले पड़ जाते हैं व टूट जाते हैं। दांत टूटने से उसके अगल-बगल वाले दांत कमजोर हो जाते हैं और वे भी धीरे-धीरे हिलकर टूट जाते हैं। सफेद दांत की चाहत सभी को होती है लेकिन क्यूंकि हम दांतों के मामले में काफी लापरवाह होते हैं। इसलिए समय से पहले या तो हमारे दांत टूट जाते हैं या खराब हो जाते है।

dant चमचमाते दांत चाहते हैं तो भूलकर भी ना करें ये काम

दांत हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं जिनके जरिए ही हम दुनियाभर के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के दांत बहुत कमजोर होते हैं या फिर उनमें कीड़े लग जाते हैं। आमतौर पर जाना जाता है कि बच्चों के दूधिया दांत कमजोर होते हैं लेकिन जब आप जवान हो जाते हैं तब ढीले दांत चिंता का विषय हैं। यह कोई अंडरलाइंग डिजीज या Poor Teeth Health का संकेत हो सकते हैं।इससे पहले कि ढीले दांत कोई बड़ी समस्या पैदा करें, इनका जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए।

Related posts

Weather Alert: राजधानी में फिर हुई झमाझम बारिश, इन राज्यों में भी बदला मौसम का मिजाज

Rahul

नोटबंदी की प्रक्रिया पिछले वर्ष जनवरी से हुई थी शुरुः आरबीआई गर्वनर

Rahul srivastava

तेज बहादुर का VRS हुआ रद्ध, पत्नी ने लगाया गिरफ्तारी का आरोप

shipra saxena