woman अगर चेहरे पर चाहिए ग्लो तो, इन फूड्स को कभी ना खाएं

अगर आपके चेहरे पर दाने और मुंहासे हैं और ठीक नहीं हो रहे हैं तो इसके पीछे एक वजह है। आपका खान पान ठीक नहीं है।

आपके खान पान से भी चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं। जो आपके चेहरे का मजबूत हिस्सा बन जाते हैं। ये दाने आपके चेहरे पर दूर होने के बाद भी निशान छोड़ देता है। कई ऐसे फूड सामग्री हैं जो आपकी डाइट का नियमित हिस्सा होते हैं और उनकी कष्टप्रद मुंहासे के योगदान में एक भूमिका हो सकती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे पनीर, योगर्ट और आईसक्रीम का इस्तेमाल दर्दनाक दाने के पीछे कुछ लोगों में प्रमुख जिम्मेदार हो सकते हैं। गाय के दूध में एमिनो एसिड होता है जो लीवर को इंसुलिन लाइक ग्रोथ फैक्टर-1 पैदा करने के लिए प्रेरित करता है और इस हार्मोन का संबंध मुंहासे के विकास से जोड़ा जाता है। डेयरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद उनके चेहरे पर दाने और गर्दन पर रैशेज भी पड़ जाते हैं.

रिफाइन फूड्स

अनाज से भरपूर फूड जैसे ब्रेड, सफेद पास्ता, मैदा का नूडल्स जैसे फास्ट फूड मुंहासे का कारण हो सकते हैं। ये फूड में कार्बोहाइड्रेट्स की उच्च गुणवत्ता होती है जिसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर पर पड़ता है। एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग नियमित अधिक शुगर वाले फूड का इस्तेमाल करते हैं, उनको मुंहासे निकलने का 30 फीसद खतरा बढ़ जाता है।

चॉकलेट

चॉकलेट खाने का संबंध ब्रेकआउट्स में वृद्धि से जोड़ा गया है। कोको, दूध और शुगर से समृद्ध चॉकलेट आपके इम्यून सिस्टम पर मुंहासे की वजह बनने वाली बैक्टीरिया के खिलाफ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। जिससे आपके चेहरे पर मुंहासे और दाने हो सकते हैं साथ ही स्कीन भी खराब हो सकती है।

कोरोना : सीएम योगी ने लिया बड़ा निर्णय

Previous article

राजधानी लखनऊ में कल से लागू हो रहा रात्रिकालीन कर्फ्यू, जानिए नए नियम

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured