woman angry with man अगर मिस हो गए हैं आपके पीरीयड्स तो गर्भावस्था नहीं हो सकती एकलौती वजह, ये भी हो सकते हैं कारण

क्या आप अपने पीरियड्स मिस कर चुकी हैं? और आपको उनका इंतज़ार है? इससे पहले कि आप सोचे कि आप गर्भवती हो सकती है तो रुक जाइये क्यों कि इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं।

जी हां मासिक धर्म विभिन्न कारणों से देर हो सकती है और यह जरूरी नहीं है कि गर्भावस्था से संबंधित हो।
इसलिए, अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले  सुनिश्चित करें कि आप इन बाहरी कारकों और विलंबित अवधि के संभावित कारणों के बारे में जानते हैं-

तनाव

अनियमित मासिक धर्म न आने या देरी से आने के कारणों में सबसे आम कारण है तनाव। तनाव प्रमुख हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है और यह हार्मोनल कोर्टिसोल को सक्रिय करता है जो मासिक धर्म को रोक सकता है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं में होने वाली इस आम बीमारी के बारे में बहुत कम महिलाएं जानती हैं। पीसीओएस के लक्षणों में चेहरे की जगहों में बालों की ग्रोथ, अचानक वजन बढ़ने और मुंहासे शामिल हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां

गर्भनिरोधक गोलियां लेने के दुष्प्रभावों में से एक है मासिक धर्म चक्र में देरी होना। यदि आप जन्म नियंत्रण गोली अक्सर लेते हैं, तो आपके सामान्य मासिक धर्म चक्र में लौटने में 3 महीने लग सकते हैं।

अत्यधिक वजन घटाने

यदि आप एक भारी कसरत और अत्यधिक व्यायाम कर रहे हैं। इससे भी आपके पीरीयड्स लेट हो सकते हैं क्योंकि इस दौरान भी शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है। भारी व्यायाम के कारण अत्यधिक वजन घटाने से शरीर में वसा कम हो सकती है और एस्ट्रोजन का स्तर गिर सकता है जो अनियमित अवधि में योगदान देता है।

थायराइड

थायराइड से संबंधित समस्याओं जैसे हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म देरी से पीरियड्स का कारण बन सकता है। यह देरी का कारण बन सकते हैं।

पंजीकृत छात्रों को त्रुटि सुधारने का यूपी बोर्ड दे रहा मौका, इस दिन खुलेगी वेबसाइट

Previous article

क्या आपको भी होती है सुबह बेड से उठने में दिक्कत तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.