OIP क्या आपको भी होती है सुबह बेड से उठने में दिक्कत तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

अलार्म बंद होने पर अपने बिस्तर के आराम को छोड़ना अकसर मुश्किल होता है। हम अकसर  चादर से निकलना नहीं चाहते, लेकिन विकल्प नहीं होता क्योंकि पूरे दिन के काम हमें बुला रहे होते हैं।

इसलिये हम आपको बताने वाले हैं वो 10 आदतें जो आपकी सुबह को सक्रिय करने में और अपने कदमों में स्फूर्ति जोड़ने में आपकी मदद करेंगी।

मीठा नाश्ता को ‘ना’

डोनट, मफिन, और अन्य कॉफी शॉप वाली मीठी चीजों का नाम सुनकर ही मुहं से पानी आने लगता है, लेकिन ये हमारे पेट पर प्रभाव डालते हैं। तेफ्रीन फर्मन द्वारा लिखे गए एक लेख के अनुसार, ये शर्करा वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा को स्पाइक कर सकते हैं जोकि आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय साबुत रोटी, दलिया, या प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को चुनें। एक संतुलित नाश्ता आपको लंबे समय तक एकाग्र रखेगा।

सुबह वर्कआउट

सुबह की शुरुआत कसरत से करना इससे अच्छा कुछ ओर नहीं हो सकता। सुबह जिम जाने से आपके एंडोर्फिन, अच्छे मूड और ऊर्जा के लिए जिम्मेदार हार्मोन ये सभी अच्छे से काम करते हैं कई घंटों तक और ये रात को आपको अच्छी नींद भी देंगे।

अंतिम क्षणों में जागना

सुबह अपने आरामदायक बिस्तर के आराम को छोड़ना मुश्किल हो सकता है। हम में से कई लोग बार बार अलार्म को बंद कर फिर से सो जाते हैं और फिर लास्ट मिनट पर उठते जिससे की तनाव पैदा होता है। घड़ी के खिलाफ एक उन्मत्त दौड़ को रोकने के लिए पहले जागने की कोशिश करें। अध्ययनों से पता चलता है कि जल्दी उठने वाले अधिक उत्पादक, कम तनाव में और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए कम प्रवण हैं।

उठते ही ईमेल और सोशल मीडिया की जांच

हम सभी जानते हैं कि ईमेल और सोशल मीडिया सही समय चूसने वाले हैं, लेकिन जैसे ही हम अपनी आंखें खोलते हैं, वह हमें उनकी जांच करने से नहीं रोकता है। उठते ही ईमेल पढ़ना तनाव का स्तर बढ़ सकता है। वही सोशल मीडिया के लिए जाता है, जिसका इस्तेमाल अक्सर न्यूज सोर्स के तौर पर किया जाता है। एक स्क्रीन पर घूरकर दिन शुरू करने के बजाय, अपने मस्तिष्क को दैनिक चिंताओं का सामना करने के लिए मजबूर करने से पहले जागने का मौका दें।

खाली पेट कॉफी पीना

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए कॉफी के एक अच्छे कप से बेहतर कुछ भी नहीं है, लेकिन इससे पहले जरूरी है कुछ खा लेना।  खाली पेट कॉफी पीने से आपके ब्लड शुगर में गड़बड़ी हो सकती है और हाइपोग्लाइसीमिया डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है।

 शॉवर लेना 

गर्म पानी की जगह ठंडे पानी से नहाएं। ठंडा पानी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करता है और हमें एक लंबी रात की नींद के बाद सही जगाता है। यहां तक कि हमारी त्वचा और बाल एक ठंडा शॉवर दृढ प्रभाव से लाभ उठा सकते हैं। कल सुबह, अपने पानी के तापमान को 25 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच सेट करें।

नाश्ता जरूर खाएं

हम में से कई नाश्ता छोड़ देते हैं क्योंकि हमारे पास समय नहीं होता, लेकिन दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन को छोड़ने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे सिर दर्द या दिन के दौरान बिगड़ी एकाग्रता। आप एक केले या डेयरी के किसी भी खाद्य पदार्थ से शुरु कर सकते हैं।

रिहाइड्रेट रहें

लंबी रात की नींद के बाद हमारा शरीर निर्जलित हो जाता है। विशेषज्ञ दिन की शुरुआत एक बड़े गिलास पानी से करने की सलाह देते हैं। आप दिन भर अधिक सतर्क और ऊर्जावान महसूस करेंगे। हाइड्रेट रहने से आपकी त्वचा को युवा दिखने में भी मदद मिलती है और झुर्रियों को रोका जा सकता है।

 

क्या आप जानते हैं कि आपके विचार आपके शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करते हैं? डर एड्रेनालाईन की वृद्धि पर लाता है, जबकि मुस्कुराते हुए एंडोर्फिन विज्ञप्ति। इन खुश छोटे हार्मोन को सक्रिय करने के लिए, आपको बस हर सुबह 30 सेकंड के लिए दर्पण के सामने मुस्कुराना है। दर्पण में मुस्कुराते हुए सकारात्मक विचारों को सोचें; आपका दिन आनंद और आनंद से भरा रहेगा।

अगर मिस हो गए हैं आपके पीरीयड्स तो गर्भावस्था नहीं हो सकती एकलौती वजह, ये भी हो सकते हैं कारण

Previous article

कांग्रेस बोली- दो गुटों में बंट गई है भाजपा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.