अगर आप भी करने वाले है शादी तो यह खबर जरुर पढ़ें

नई दिल्ली। शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और इस सीजन में जरुर आप या आपकी किसी दोस्त या किसी रिश्तेदार की शादी भी होगी। अपनी शादी को लेकर लड़का या लड़की दोनों मे ही काफी उत्साह होता है। साथ ही खुशी भी होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि यह खुशी आपके मोटापे का भी कारण बन सकती है। हां आपने बिलकुल सही पढ़ा। अगर आप आपकी शादी से खुश है तो कुछ समय में आपका मोटापा बढ़ जाएगा। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध से ऐसा पता चला है कि प्यार में खुश रहने वाले जोड़ो का वजन अक्सर शादी के बाद बढ़ जाता है।

इस बात पर साइंस का भी यही दांवा है कि अगर आप किसी हैप्पी रिलेशन में है तो आपका वजन बढ़ेगा ही।

हैप्पी एंड अनहैप्पी रिलेशन

इस शोध में पाया गया है कि जो लोग शादी के बाद खुश है और अपने रिलेशन में हैप्पी होते है उनका वजन बढ़ जाता है और जो लोग अपनी शादी के बाद जबरदस्ती में एक साथ रह रहे होते है या खुश नहीं होते है उन लोगों की वजन सामान्य ही रहता है।

भरोसे से भी बढ़ता है वजन

एक खुश और अंडरस्टैंडिग वाले रिश्ते में तो ऐसे में वजन बढ़ना मामूली बात है। इसका कारण यह है कि ऐसे कपल्स सोचते है कि अब उन्हे अपने पार्टनर को इंप्रैस करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि अब उनका पार्टनर उनके इस मोटापे को ज्यादा अहमियत नहीं देगा और वो ऐसे ही अपने पार्टनर का साथ देगा।

वजन का रखें ध्यान

इसलिए अपनी शादी के बाद आप अगर एक खुशी वैवाहिक जीवन जी रहे है तो अपने बढ़ते वजन का जरुर ध्यान रखें क्योंकि अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखेगें तो आपके इस हैप्पी रिलेशन में परेशानी हो सकती है। साथ ही बढ़ते वजन के कारण आपको बहुत सी बिमारियां भी हो सकती है।